India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Rohit Sharma के रिटायर होने पर आई कोच राहुल द्रविड़ की प्रतिक्रिया

12:43 PM Jan 18, 2024 IST
Advertisement

टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच के दौरान Rohit Sharma के सुपर ओवर कॉल के बारे में बात की। द्रविड़ ने पहले सुपर ओवर की अंतिम गेंद पर रिंकू सिंह को बुलाने के रोहित शर्मा के फैसले की सराहना की। इसे 'रविचंद्रन अश्विन-स्तरीय सोच' बताते हुए।

HIGHLIGHTS

आपको बता दें कि पहले सुपर ओवर में जब भारत को जीत के लिए एक गेंद पर दो रन चाहिए थे तो रोहित ने अतिरिक्त रन लेने के लिए तीसरे बल्लेबाज रिंकू सिंह को मैदान पर बुलाया। लेकिन इसके बावजूद जायसवाल सिर्फ 1 ही रन ले पाए और मैच दूसरे सुपर ओवर में चला गया। उसके बाद दूसरे सुपर ओवर में जब रिंकू सिंह के साथ रोहित शर्मा फिर से मैदान पर आये तो फिर से बखेड़ा शुरू हुआ। रोहित को आलोचनात्मक टिप्पणियों का सामना भी करना पड़ा। नियमों के अनुसार जब एक बल्लेबाज को रिटायर आउट कर दिया जाता है, तो दूसरे सुपर ओवर में वह दोबारा से बल्लेबाजी नहीं कर सकता है लेकिन रोहित फिर से बल्लेबाज़ी करने आ गए थे। हालांकि, एक मैच अधिकारी ने बाद में स्पष्ट किया कि अगर विपक्षी कप्तान या कोच कोई आपत्ति नहीं उठाते हैं तो बल्लेबाज बल्लेबाजी कर सकता है। आपको बता दें कि आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियस और किंग्स xi पंजाब के बीच मुकाबला टाई होने के बाद 2 सुपर ओवर गया था, जिसमे पहले सुपर ओवर में खेलने वाले किसी भी खिलाड़ी को दूसरे सुपर ओवर में खेलने की इजाजत नहीं मिली थी। लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ हुए मैच में रोहित पूरे 43.2 ओवर तक मैदान पर ही रहे। यह भी अपने आप में एक अनूठा रिकॉर्ड ही है।

कोच राहुल द्रविड़ ने कहा "अश्विन ने 2022 इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जाइंट्स के बीच संघर्ष के दौरान भी ऐसा ही किया था। यह एश-स्तरीय सोच थी। एनडीटीवी ने द्रविड़ के हवाले से कहा, ''खुद को बाहर करना ऐश स्तर की सोच थी।'' हर कोई हैरान था कि "क्या Rohit Sharma रिटायर हर्ट थे या रिटायर आउट थे?" अफगानिस्तान के मुख्य कोच जोनाथन ट्रॉट भी इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि सुपर ओवर के दौरान रोहित को बुलाने का कारण क्या है। मुझे नहीं पता (Rohit Sharma रिटायर हर्ट हुए या बाहर)। क्या कभी दो सुपर ओवर हुए हैं? मैं यही कहना चाह रहा हूं. हम ये नए नियम तय करते रहते हैं. मैं जो कहना चाह रहा हूं वह यह है कि हम नियमों का परीक्षण करते रहे, हम दिशानिर्देशों का परीक्षण करते रहे, ”ट्रॉट ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा। इस बीच, जोनाथन ट्रॉट ने यह कहते हुए निराशा व्यक्त की कि सुपर ओवर में गेंदबाजों के उपयोग के नियम को भी उचित रूप से सूचित नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि वे चाहते थे कि अज़मतुल्लाह उमरज़ई दूसरे सुपर ओवर में गेंदबाजी करें लेकिन पहले सुपर ओवर में गेंदबाजी करने के कारण वह गेंदबाजी नहीं कर सके।

“यह सूचित नहीं किया गया था (नियम)। हम चाहते थे कि अजमत दूसरा ओवर दोबारा फेंके, लेकिन फरीद (अहमद) ने शानदार ओवर फेंका। लेकिन भविष्य में इन बातों को समझाया और लिखित रूप से किया जाएगा. यदि ये नियम हैं, तो यह बहुत अच्छा है। मुझे बस यही लगता है कि हमने अच्छा खेल दिखाया और मुझे नहीं लगता कि ये (नियम) चर्चा का विषय होने चाहिए,'' अफगानी कोच ने कहा।

Advertisement
Next Article