India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ICC Champions Trophy 2025 Updates : पाकिस्तान से छिनेगी चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी, बड़ा कारण आया सामने

08:37 AM Jul 21, 2024 IST
Advertisement

ICC Champions Trophy 2025 Updates : मौजूदा समय में अगर क्रिकेट फैंस का ध्यान किसी चीज़ पर है तो वह है आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी आखिर कहां पर होगी। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर्स जिन्हें हम सही मायनों में लीजेंड कह सकते हैं उन्होंने भारतीय टीम को पाकिस्तान आने का न्योता भी दे दिया है। लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पाकिस्तान से शायद चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी छिन सकती है। अब आप इसका कारण जानना चाहेंगे कि आखिर हाल ही में हुई ICC मीटिंग में क्या हुआ जो यह नौबत आ गई है।

HIGHLIGHTS

तो आपको बता दें कि पिछले महीने ही ICC T20 World Cup 2024 को वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में कराया गया था जहां पर आईसीसी को तकरीबन 167 करोड़ का नुकसान हुआ है। आपको पता ही होगा कि न्यूयॉर्क में टी20 वर्ल्ड कप के अधिकतर ग्रुप स्टेज के मैच खेले गए थे लेकिन वहां पर ICC को जितना रिवेन्यू मिलने की उम्मीद थी उतना तो छोड़िये उल्टा उनका नुकसान और हो गया। यहां तक की भारत और पाकिस्तान जैसा हाईवोल्टेज मैच भी इस बार पहले जैसी छाप नहीं छोड़ पाया और ICC को नुक्सान से नहीं बचा पाया। अमेरिका में वर्ल्ड कप को कम व्यूअरशिप मिली और फैंस को वहां जाने का भी इशू रहा। अब ऐसे में एक बार ICC किसी ऐसी जगह ICC टूर्नामेंट कराने से बचना चाहेगी। इस समय भारत का साफ़ साफ़ मानना है कि किसी भी हालत में भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी। अब अगर टीम इंडिया ही पाकिस्तान नहीं जायेगी तो ICC टूर्नामेंट पर बड़ी गाज गिर सकती है क्योंकि सबसे ज्यादा पैसा भारतीय दर्शकों से मिलता है, ऐसे में अगर एक दो देशों ने और पाकिस्तान जाने से मना कर दिया तो हो सकता है कि पाकिस्तान से पूरी की पूरी चैंपियंस ट्रॉफी के होस्टिंग राइट्स ही छिन जाए। दुनिया भर के फैंस विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी जैसे स्टार खिलाड़ियों को खेलते हुए देखने के लिये महंगी महंगी टिकट खरीद लेते हैं लेकिन भारत की तरफ से साफ़ कर दिया गया है कि किसी भी सूरत में टीम इंडिया पाकिस्तान नहीं जायेगी।


इस संदर्भ में बात करते हुए हैं हसन अली ने कहा, 'अगर हम वहां (भारत) खेलने जा रहे हैं, तो उन्हें भी पाकिस्तान आना चाहिए। बहुत से लोगों ने कई बार कहा है की खेल को राजनीति से दूर रखना चाहिए। इसके अलावा बहुत से भारतीय खिलाड़ियों ने इंटरव्यू में बोला है कि वो पाकिस्तान में आकर खेलना चाहते हैं। इसका मतलब ये है कि टीम यहां आना चाहती है लेकिन जाहिर है कि उनके पास विचार करने के लिए अपनी नीतियां, देश और बोर्ड है।'
वहीं, हसन अली ने जोर देते हुए ये भी कहा कि भारत की गैर मौजूदगी भी पाकिस्तान को टूर्नामेंट की मेजबानी करने से नहीं रोक सकती है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने कहा, 'जैसा कि हमारे चेयरमैन ने पहले ही कहा कि अगर चैंपियंस ट्रॉफी पाकिस्तान में आयोजित होने जा रही है, तो यह पाकिस्तान में ही खेली जाएगी। अगर भारत पाकिस्तान नहीं आना चाहता तो उसके बिना हम खेलेंगे। पाकिस्तान में क्रिकेट खेला जाना चाहिए और अगर भारत भाग नहीं लेना चाहता है, तो ये उसकी मर्जी है। भारत के अलावा भी कई और टीमें हैं।'
गौरतलब हो कि पीसीबी ने चैंपियंस ट्रॉफी का अस्थाई शेड्यूल पहले ही आईसीसी को सौंप दिया है। टूर्नामेंट फरवरी और मार्च में होने की उम्मीद है। पीसीबी भारत के मैचों को लाहौर में आयोजित करना चाहता है। अब देखने वाली बात होगी कि टूर्नामेंट के कार्यकम की घोषणा आईसीसी कब करता है।
अब आप हमे बताइए कि टीम इंडिया को पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी खेलने जाना चाहिए या फिर नहीं। अगर आपको यह वीडियो पसंद आया है तो वीडियो को लाइक और शेयर करें साथ ही हमारे चैनल क्रिकेट केसरी को सब्सक्राइब करें और नॉटीफिकेशन बैल बजाना ना भूलें।

Advertisement
Next Article