India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ICC Rankings : भारत बना दुनिया की क्रिकेट का बेताज बादशाह, तीनों फॉर्मेट में नंबर 1

01:59 PM Mar 10, 2024 IST
Advertisement

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 4-1 से सीरीज अपने नाम करते हुए ICC Rankings में अपनी धाक जमा ली है। टीम इंडिया की तरफ से गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। 112 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि टीम इंडिया ने 0-1 से पिछड़ने के बाद टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम की हो। इस सीरीज में विराट कोहली और मोहम्मद शमी जैसे अनुभवी प्लेयर्स भी नहीं खेल रहे थे। फिर भी युवा बल्लेबाजों ने कमाल का खेल दिखाया और अंग्रेजों की टीम को धूल चटा दी। टेस्ट सीरीज जीतते ही टीम इंडिया को ICC टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है।

HIGHLIGHTS


इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 4-1  से जीतने की वजह से भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गई है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे कर दिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। ICC टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम के इस समय 122 रेटिंग अंक हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के 117 रेटिंग अंक हैं। 111 रेटिंग अंकों के साथ इंग्लैंड की टीम तीसरे नंबर पर मौजूद है। न्यूजीलैंड 101 रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर है। पहले और दूसरे स्थान को छोड़कर टॉप-10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

आईसीसी ODI रैंकिंग में भारतीय टीम पहले से ही नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। टीम इंडिया के 121 रेटिंग अंक हैं। भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीम का स्थान आता है। नंबर 4 पर पाकिस्तान की टीम का नाम आता है। भारत का वर्चस्व वनडे क्रिकेट में भी लगातार देखने को मिला है। भारत की टीम पिछले साल हुए वर्ल्ड कप में भी फाइनल तक पहुंचने में सफल हुई थी जबकि वर्ल्ड कप से ठीक पहले हुए एशिया कप में भी भारत ने जीत हासिल की थी।

ICC T20I रैंकिंग में टीम इंडिया के 266 अंक हैं और टीम इंडिया के पास नंबर-1 का सिंहासन है। इस तरह से अब टीम इंडिया आईसीसी रैंकिंग के तीनों फॉर्मेट नंबर-1 बन गई है। टी20 रैंकिंग में इंग्लैंड दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर काबिज है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय युवा प्लेयर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया। यशस्वी जायसवाल ने सीरीज में सबसे ज्यादा 712 रन बनाए। उन्होंने सीरीज में दो दोहरे शतक लगाए। इसके अलावा उन्होंने तीन अर्धशतक भी लगाए। शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया। वहीं शुभमन गिल ने सीरीज में 452 रन बनाए। इसके अलावा सीरीज में डेब्यू करने वाले सरफराज खान और देवदत्त पड्डीकल ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। दूसरी तरफ गेंदबाजी में कुलदीप यादव ने 19 विकेट अपने नाम किए। वहीं आकाश दीप ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में तीन विकेट हासिल किए थे। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया सीरीज 4-1 से जीतने में सफल रही।
भारत की टीम अगली बार 5 जून को सीधा वर्ल्ड टी20 में नज़र आएगी जहां भारत की नज़र आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को भी ख़त्म करना चाहेगी।

Advertisement
Next Article