India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs AFG : अफगानिस्तान के खिलाफ कौन बनेगा कप्तान?

04:16 PM Jan 05, 2024 IST
Advertisement

IND vs AFG  टी-20 सीरीज 11 जनवरी से शुरू होने वाली है। इस फॉर्मेट के लिए नामित कप्तानी के उम्मीदवार हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव अगले सप्ताह से अफगानिस्तान के खिलाफ शुरू होने वाली टी-20 सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। उनकी अनुपस्थिति ने अजीत अगरकर और उनकी चयन समिति के लिए एक दुविधा खड़ी कर दी है। उनके सामने दुविधा यह है कि वह रोहित शर्मा को कमान सौंपे या शुभमन गिल जैसे किसी नए खिलाड़ी पर भरोसा करें। चयनकर्ताओं के पास वैसे कुछ अन्य विकल्पों में रवींद्र जड़ेजा और श्रेयस अय्यर भी शामिल हैं, लेकिन इस समय चयनकर्ताओं के सामने यह मुख्य मुद्दा नहीं है।

HIGHLIGHTS

चयनकर्ता की समस्या अभी भी यही है कि टी-20 वर्ल्ड कप से पहले आने वाले पांच महीनों पर ध्यान केंद्रित किया जाए या भविष्य की ओर ध्यान दिया जाए और एक युवा खिलाड़ी को कप्तानी के लिए तैयार किया जाए। यह निर्णय अगले कुछ घंटों में निर्धारित चयन समिति की बैठक के दौरान किया जाएगा। अंदरूनी सूत्रों के अनुसार यह आसान कॉल नहीं होगी। रोहित शर्मा और विराट कोहली से टी20 खेलने के बारे में उनके विचार पूछे गए और उन्होंने कथित तौर पर खुद को इस प्रारूप के लिए उपलब्ध बताया है, एक साल से अधिक समय के बाद दोनों ही खिलाड़ी अपनी वापसी करने के लिए तैयार हैं। दोनों ही खिलाड़ियों ने अपना आखिरी टी20 10 नवंबर, 2022 को ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के दौरान खेला था।

इस समय चयन समिति के अधिकारियों का मूड भविष्य के लिए योजना बनाने और युवाओं को अनुभव प्रदान करने की ओर झुका हुआ है, चयनकर्ता हाल के दिनों में रोहित शर्मा के असाधारण नेतृत्व और बल्लेबाजी कौशल के प्रति भी उतने ही संवेदनशील हैं। जब भी रोहित शर्मा कोई दावा पेश करते हैं तो उसे नजरअंदाज करना आसान नहीं होता। इस समय, अगरकर अपने सहयोगियों शिव सुंदर दास और सलिल अंकोला के साथ केप टाउन में हैं। जब कॉल लिया जाएगा तो वे भारत में सुब्रत बनर्जी और एस शरथ से संपर्क करेंगे। इस बिंदु पर राहुल द्रविड़ की भूमिका को कम करके आंका नहीं जा सकता। इस निर्णय को लेने में मुख्य कोच की भूमिका भी अहम होगी.
हार्दिक पंड्या अभी तक उस चोट से पूरी तरह उबर नहीं पाए हैं जिसके कारण वह पिछले साल विश्व कप के अधिकांश मैचों से बाहर रहे थे, उन्होंने अपनी फिटनेस का एक वीडियो जारी किया। उम्मीद है कि वह आईपीएल के लिए फिट हो जाएंगे जिसमें वह मुंबई इंडियंस टीम का नेतृत्व करेंगे। सूर्यकुमार यादव को टखने में चोट लगी है और वह कम से कम एक महीने के लिए मैदान से बाहर रहने वाले हैं।

 

Advertisement
Next Article