IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs ENG: भारतीय टीम की शानदार वापसी, इस खिलाड़ी ने इंग्लैंड को पछाड़ा

04:17 PM Feb 17, 2024 IST
Advertisement

IND vs ENG: मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने शनिवार को यहां रविचंद्रन अश्विन की अनुपस्थिति में अच्छी गेंदबाजी करते हुए भारत को पहली पारी में 126 रन की महत्वपूर्ण बढ़त दिलायी और मेजबान टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन चाय तक दूसरी पारी में एक विकेट गंवाकर 44 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 170 रन की कर ली।

HIGHLIGHTS

IND vs ENG: इंग्लैंड ने लंच तक पांच विकेट पर 290 रन बना लिये थे लेकिन इसके बाद पूरी टीम 71.1 ओवर में 319 रन पर सिमट गयी। इसमें सिराज ने 84 रन देकर चार जबकि कुलदीप ने दो विकेट झटके। सीनियर गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा ने क्रमशः: एक और दो विकेट झटककर सुनिश्चित किया कि भारत को अश्विन की अनुपस्थिति से मुश्किल नहीं हो जिन्हें शुक्रवार देर रात परिवार में चिकित्सीय आपात स्थिति के कारण टेस्ट से हटना पड़ा।

भारत के चाय तक एक विकेट पर 44 रन

IND vs ENG: भारत ने दूसरी पारी में धीमी शुरूआत की लेकिन कप्तान रोहित शर्मा 19 रन बनाकर आउट हो गये जिससे अब कम अनुभवी मध्यक्रम को जिम्मेदारी से खेलना होगा। पहली पारी के शतकवीर रोहित जो रूट की गेंद पर स्लॉग स्वीप शॉट लगाने की कोशिश में पगबाधा आउट हुए। इस तरह दूसरे सत्र में भारत ने अपनी कुल बढ़त 170 रन तक पहुंचा दी। यशस्वी जायसवाल 19 रन और शुभमन गिल पांच रन बनाकर खेल रहे हैं। निरंजन शाह स्टेडियम की पिच टेस्ट के पहले दो दिन जैसी ही दिख रही है। इंग्लैंड के बल्लेबाज अपनी आक्रामक शैली के अनुरूप खेले लेकिन इसका उन्हें खामियाजा निचले क्रम के चरमराने से उठाना पड़ा।

सिराज, कुलदीप और जड़ेजा ने दीखाया कमाल

IND vs ENG अपडेट: कप्तान बेन स्टोक्स (41) ने जडेजा (51 रन देकर दो विकेट) पर हावी होने का प्रयास किया लेकिन उनकी टाइमिंग सही नहीं थी और बुमराह ने डीप मिडविकेट पर शानदार कैच लेकर लंच के बाद सबसे बड़ा विकेट दिलाया। अगली गेंद पर बेन फोक्स (13) सिराज की गेंद पर आउट हो गये और उनका कैच रोहित ने मिड ऑन पर लपका। सिराज ने फिर रेहान अहमद और जेम्स एंडरसन के विकेट झटक लिये। वहीं जडेजा ने टॉम हार्टले का विकेट लिया। सुबह बुमराह (54 रन देकर एक विकेट) और कुलदीप (77 रन देकर दो विकेट) ने अपनी सटीक गेंदबाजी से भारत को दबदबा बनाने में मदद की। इंग्लैंड ने सुबह दो विकेट पर 207 रन से खेलना शुरू किया। सलामी बल्लेबाज बेन डकेट ने रात की 133 रन की पारी को 153 रन में तब्दील किया। उनकी 151 गेंद की शानदार पारी में 23 चौके और दो छक्के जड़े थे। वह बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप का शिकार हुए। इंग्लैंड ने अपने अनुभवी खिलाड़ी जो रूट (18) का विकेट गंवा दिया जो रात के स्कोर में नौ रन ही जोड़ सके। वह जसप्रीत बुमराह की गेंद पर रिवर्स शॉट खेलकर दूसरी स्लिप में खड़े यशस्वी जायसवाल को कैच दे बैठे।

बुमराह के सामने इंग्लैंड के स्टार फलॉप

IND vs ENG अपडेट:  21 पारियों में यह नौवीं दफा है जब बुमराह ने इंग्लैंड के सबसे सफल बल्लेबाज का विकेट झटका हो। रूट के इस आसान विकेट के तुरंत बाद कुलदीप ने जॉनी बेयरस्टो (शून्य) को खाता भी नहीं खोलने दिया। बेयरस्टो तेजी से टर्न लेती गेंद को बैकफुट में खेलकर पगबाधा आउट हुए। बेयरस्टो ने हालांकि रिव्यू लिया लेकिन यह भारतीय टीम के पक्ष में ही रहा। इस तरह इंग्लैंड के इस खिलाड़ी टीम का एक रिव्यू खराब कर दिया। बेन डकेट को किस्मत का साथ मिला जब 45वें ओवर में कुलदीप की गेंद पर रिवर्स स्वीप शॉट पर रोहित शर्मा के हाथों कैच से बच गये जो उनकी ऊंगलियों से निकल गया। इंग्लैंड के इस सलामी बल्लेबाज ने फिर अपने 150 रन पूरा किये। दिन के शुरूआती दो झटकों से इंग्लैंड पर दबाव बढ़ गया था। लेकिन मेहमान टीम ने मौका मिलते ही फिर से तेजी से खेलना शुरू किया और स्टोक्स ने कुछ चौके जमाये। लेकिन तभी डकेट एक खराब शॉट खेल बैठे। कुलदीप ने डकेट को बहुत वाइड गेंद फेंकी और इस बल्लेबाज ने बल्ले के निचले किनारे से सीधे कवर पर शॉट लगाया और शुभमन गिल ने आसान कैच पकड़ लिया।

Advertisement
Next Article