India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood KesariSocial World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड पर 434 रन से धमाकेदार जीत हासिल कर रचा इतिहास

05:54 PM Feb 18, 2024 IST
Advertisement

IND vs ENG टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने इंग्लैंड को रिकॉर्ड 434 रनों से हरा दिया है, इस जीत के साथ भारत ने टेस्ट क्रिकेट में अबतक की सबसे बड़ी जीत हासिल की है।

HIGHLIGHTS

भारतीय गेंदबाज के सामने इंग्लैंड पस्त

IND vs ENG:भारत ने यशस्वी जायसवाल (214 रन) के दोहरे शतक, शुभमन गिल के 91 रन और सरफराज खान के नाबाद 68 रन से दूसरी पारी चार विकेट पर 430 रन पर घोषित कर इंग्लैंड को जीत के लिए 557 रन का लक्ष्य दिया था जिसके बाद इंग्लैंड बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी पर टीम के एक भी खिलाड़ी कुछ खास खेल नहीं दिखा पाए और, इंग्लैंड की दूसरी पारी 39.4 ओवर में 122 रन पर सिमट गयी जिसमें मार्क वुड 33 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। भारत के लिए रविंद्र जडेजा सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने पांच विकेट झटके। कुलदीप यादव ने दो जबकि जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने एक एक विकेट प्राप्त किये।

भारत ने इंग्लैड को 434 रनों से हरा रचा इतिहास

इस हार के साथ इंग्लैंड के लिए राजकोट में खेले गए तीसरे मैच में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दुसरी सबसे बड़ी हार है जिसमें इंग्लैंड को 434 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले इंग्लैंड 1934 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवल में खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से 562 रनों से हार का सामना करना पड़ा था जो की इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में रनों के अंतर से सबसे बड़ी हार है। इस मैच को लगाकर यह पाँचवा मौका है जब इंग्लैंड 400 रनों से ज्यादा के अंतर से हारी है।

जड़ेजा ने पंजा के साथ शतकीय पारी खेला

IND vs ENG अपडेट: भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जड़ेजा ने तीसरे टेस्ट मैच में पहले इनिंग में 112 रनों की शतकीय पारी खेलने के बाद दुसरे इनिंग में 41 रन देकर 5 विकेट भी प्राप्त किए, जो की टीम के लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ। भारत के लिए यह कारनामा जड़ेजा ने अब तक 2 बार कर चूके है, इससे पहले जड़ेजा ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में 2022 में किया था। भारत के लिए यह कारनामा अबतक 4 खिलाड़ी ने करके दिखाया है, जिसमें विनू माकड़, पॉली उमरीगर, रवींद्रचंद्रन अश्विन और जड़ेजा शामिल है।

Advertisement
Next Article