India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs ENG : भारत ने पहले ही दिन कसा बैज़बॉल अप्रोच पर शिकंजा, इंग्लैंड 246 रन पर सिमटा

04:51 PM Jan 25, 2024 IST
Advertisement

IND vs ENG के बीच हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन भारतीय स्पिनर्स के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाजों का बैज़बॉल अप्रोच काम नहीं आया और पूरी की पूरी इंग्लैंड टीम सिर्फ 65 ओवर के अंदर 246 रन पर ढेर हो गई।

HIGHLIGHTS

टॉस जीतकर इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया, इंग्लिश टीम की सलामी जोड़ी बेन डकेट और जैक क्राउली ने 55 रन की ओपनिंग साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने ही भारतीय तेज़ गेंदबाजी आक्रमण के आगे बैज़बॉल स्टाइल में बल्लेबाज़ी करनी शुरू की लेकिन भारतीय स्पिन तिकड़ी के आगे इंग्लिश बल्लेबाज़ एक-एक कर बिखरने लगे। सलामी बल्लेबाज़ बेन डकेट 35 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर एल्बीडबल्यू हो गए। उसके बाद रवीन्द्र जडेजा ने भी नंबर 3 पर ओली पॉप को 1 रन पर आउट कर दिया। 60 रन के योग पर जैक क्राउली भी 20 रन बनाकर अश्विन के दूसरे शिकार बने। लेकिन इसके बाद जो रूट और जॉनी बेयरस्ट्रो और जो रूट ने लंच तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया।


लंच के बाद जो रूट और जॉनी बेयरस्ट्रो ने पारी को आगे बढ़ाया, तीसरे स्पिन विकल्प के रूप में आए अक्षर पटेल ने जॉनी बेयरस्ट्रो को 37 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। वहीं रवीन्द्र जडेजा ने जो रूट को भी 29 रन के निजी स्कोर पर बुमराह के हाथों लपकवा दिया। विकेटकीपर बेन फॉक्स भी सिर्फ 4 रन बनाकर अक्षर पटेल के दूसरे शिकार बने। उसके बाद रेहान अहमद भी 13 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह के दिन के पहले शिकार बने, लेकिन दूसरी तरफ कप्तान बेन स्टोक्स जमे रहे और आठवें विकेट के लिए टॉम हार्टली के साथ महत्वपूर्ण 38 रन जोड़े और फिर 9वें विकेट के लिए मार्क वुड के साथ 41 रन की साझेदारी कर टीम का स्कोर 250 के पास पहुंचाया। बेन स्टोक्स ने 88 गेंदों में 6 चौकों और 3 गगनचुंबी छक्कों की मदद से शानदार 70 रन बनाए। टॉम हार्टली ने 23 और मार्क वुड ने 11 रन का योगदान दिया, जबकि जैक लीच बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन लौटे। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने 21 ओवर में 68 रन देकर 3 विकेट झटके जबकि जडेजा ने भी 18 ओवर में 88 रन देकर 3 महत्वपूर्ण विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल को 2-2 विकेट मिले।

जवाब में भारतीय टीम ने दिन की समाप्ति तक 1 विकेट के नुकसान पर 119 रन बना लिए थे। कप्तान रोहित शर्मा और युवा बल्लेबाज़ यशस्वी जायसवाल ने पहले विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी की। कप्तान रोहित शर्मा 24 रन के स्कोर पर छक्का मारने के प्रयास में अपना विकेट गवां बैठे। उनका विकेट जैक लीच को मिला। यशस्वी जायसवाल ने शानदार अर्धशतक जड़ते हुए नाबाद 76 रन बनाए जबकि शुभमन गिल 14 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। जायसवाल ने केवल 70 गेंदों में ताबड़तोड़ 76 रन बनाए और दूसरे दिन यह बल्लेबाज़ एक बड़े शतक की ओर बढ़ता हुआ नज़र आ सकता है। इंग्लैंड की तरफ से दिन का एकमात्र विकेट जैक लीच को मिला। इंग्लैंड इस मैच में चार स्पिन गेंदबाज़ और सिर्फ एक तेज़ गेंदबाज़ के साथ मैदान पर उतरा। इंग्लैंड की तरफ से रेहान अहमद, जैक लीच, टॉम हार्टली, जो रूट के रूप में चार स्पिन गेंदबाजी के विकल्प मौज़ूद हैं।

Advertisement
Next Article