India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs ENG : हैदराबाद टेस्ट में भारतीय टीम के नाम दर्ज हुए यह शर्मनाक रिकॉर्ड

04:50 PM Jan 29, 2024 IST
Advertisement

IND vs ENG के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इंग्लैंड ने इस मैच में भारत को 28 रन से हरा दिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

HIGHLIGHTS

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया और पहली पारी में 246 रन बनाए, जिसके जवाब में भारत ने अपनी पारी में 436 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया और 190 रन की बड़ी बढ़त हासिल की। लेकिन दूसरी पारी में ओली पोप के शानदार 196 रन की पारी की बदौलत बोर्ड पर 420 रन टांग दिए और भारत को 231 रन का लक्ष्य दिया। लेकिन भारतीय टीम दूसरी पारी में सिर्फ 202  रनों पर ही सिमट गई। इस मैच में भारत की तरफ से कुछ अनचाहे रिकॉर्ड बने जो भारत जल्द से जल्द भूलना चाहेगा। इस आर्टिकल में हम उन अनचाहे रिकार्ड्स पर प्रकाश डालेंगे।

1. 2012 के बाद से एशियाई धरती पर इंग्लैंड कभी भी नहीं हारा पहला टेस्ट

पिछले 12 साल में एशिया में इंग्लैंड ने जितनी भी टेस्ट सीरीज खेली हैं, वह उसका पहला मैच नहीं हारी। 2012 में आखिरी बार इंग्लैंड भारत के खिलाफ ही किसी टेस्ट सीरीज का पहला मैच हारी थी। उस मैच में भारत ने इंग्लैंड को अहमदाबाद में 9 विकेट से हराया था।

2. अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने एक टेस्ट में 413 रन लुटाए

रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा का हैदराबाद टेस्ट बहुत ही रूठने वाला गया, कहां तो दोनों अपने 500 और 300 विकेट लेने के कगार पर खड़े थे लेकिन मैच के अंत तक इन दोनों की गेंदों पर इंग्लिश बल्लेबाजों ने 413 रन बना डाले। यह दोनों जब से साथ में खेल रहे हैं तब से यह दूसरा मौका है जब इन्हें इतने रन पड़े हों। इससे पहले 2017 में श्रीलंका के खिलाफ दोनों ने मिलाकर 437 रन दिए थे।

3. भारतीय सरज़मीं पर दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए सबसे बड़ा व्यक्तगित स्कोर

ओली पोप ने हैदराबाद टेस्ट में भारत के खिलाफ दूसरी पारी में 196 रन बनाए। यह इंग्लैंड की तरफ से भारतीय सरज़मीं पर टेस्ट की दूसरी पारी में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पोप के ही हमवतन और इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान ऐलिस्टर कुक के नाम था जिन्होंने 2012 में 176 रन बनाए थे।

4. इंग्लैंड ने रिवर्स स्वीप से भारतीय स्पिनर्स के सामने जोड़े कुल 72 रन

2015 के बाद यह पहला मौका है जब किसी भी टीम के बल्लेबाजों ने विपक्षी टीम के स्पिनर्स के खिलाफ टेस्ट में रिवर्स स्वीप के ज़रिये सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। इंग्लैंड टीम के बल्लेबाजों ने दोनों पारियों में भारतीय स्पिनर्स के खिलाफ बहुत सारे रिवर्स-स्वीप खेले। शुरू में ऐसा लगा कि भारतीय स्पिनर्स के आगे इंग्लैंड की यह चाल बुरी तरह से फेल होगी लेकिन इंग्लैंड की यह चाल आखिरी में पूरी तरह से कामयाब साबित हुई। जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, और लगभग सभी खिलाड़ियों ने खूब रिवर्स-स्वीप शॉट्स खेले और सफल भी साबित हुए।

5. टॉम हार्टले इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू पर 7 विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज

इंग्लैंड के टॉम हार्टले ने दूसरी इनिंग में भारत के खिलाफ 7 विकेट लिए। वह इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट डेब्यू पर 7 विकेट हॉल लेने वाले छठे गेंदबाज बन गए हैं।

6. टेस्ट में रनों के मामले में भारत की चौथी सबसे क्लोज हार

इंग्लैंड ने भारत को हैदराबाद में सिर्फ 28 रन से हराया। भारत की रन के मामलों में यह चौथी सबसे क्लोज हार है। 1999 में भारत, पाकिस्तान से टेस्ट सिर्फ 12 रन से हारा था।

7. भारत के खिलाफ भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतना

इंग्लैंड भारत के खिलाफ भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन गई है। उन्होंने इंडिया में 15 टेस्ट मैच जीत लिए हैं। वहीं वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया ने भारत में 14 टेस्ट मैच जीते हैं।

8. 100 से ज्यादा रन की लीड लेने के बावजूद भी टेस्ट मैच में मिली हार 

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 100 से ज्यादा लीड लेने के बावजूद भी मैच गंवा दिया। इससे पहले 2 बार भारत पहले भी इसी तरह हार चुका है। 2015 में श्रीलंका के खिलाफ 192 रन की लीड के बावजूद और 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ ही 132 रन की बढ़त लेने के बाद भारत को हार का सामना करना पड़ा।

IND vs ENG सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 2 फरवरी से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। जहां इंग्लैंड टीम की नज़रें इस मैच को जीतकर 2-0 की बढ़त लेने पर होंगी वहीं भारत इस मैच को जीतकर सीरीज में वापसी करने का प्रयास करेगा।

Advertisement
Next Article