IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs ENG: इस दिग्गज ने बताया अब अश्विन तीसरे टेस्ट में वापसी कर पाऐंगे या नहीं

03:23 PM Feb 17, 2024 IST
Advertisement

IND vs ENG:पूर्व भारतीय क्रिकेटर से कमेंटेटर बने दिनेश कार्तिक ने पुष्टि की है  कि IND vs ENG सीरीज के तीसरे टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन किसी भी समय भारतीय टीम में शामिल हो सकते हैं और इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में क्रिकेट नियमों के अनुसार गेंदबाजी कर सकते हैं।

HIGHLIGHTS

अश्विन कभी भी आ सकते हैं और सीधे गेंदबाजी कर सकते हैं: दिनेश कार्तिक

अश्विन, जो शुक्रवार को IND vs ENG सीरीज के दौरान इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली का विकेट लेने के बाद टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट क्लब में शामिल हो गए, अपने परिवार में एक चिकित्सा आपात स्थिति के लिए तुरंत राजकोट से अपने गृहनगर चेन्नई के लिए रवाना हो गए।हालांकि इस बिंदु पर यह संदिग्ध लगता है, कार्तिक ने खुलासा किया कि मैच अधिकारियों ने भारतीय टीम प्रबंधन को सूचित किया है कि अगर अश्विन टेस्ट मैच के लिए लौटते हैं तो वह किसी भी समय गेंदबाजी कर सकते हैं। कार्तिक ने ऑन एयर कहा की रवि अश्विन इस टेस्ट मैच के दौरान कभी भी आ सकते हैं और सीधे गेंदबाजी कर सकते हैं। अंपायरों ने अश्विन का पक्ष लिया है।

इस प्रस्थिति में क्या है नियम

नियमों के अनुसार, मैदान से बाहर जाने वाले खिलाड़ी को खेल फिर से शुरू करने से पहले समान अवधि तक इंतजार करना होगा। हालाँकि, IND vs ENG सीरीज के तीसरे टेस्ट के दौरान अश्विन का मामला, जिसे अंपायरों ने अनोखा माना, पारंपरिक से हटना जरूरी था। क्या कहता है खिलाड़ी की वापसी के लिए एमसीसी नियम : -
24.2.2.1 अंपायर को इस अनुपस्थिति का कारण सूचित किया जाएगा।
24.2.2.2 उसके बाद वह अंपायर की सहमति के बिना खेल के एक सत्र के दौरान खेल के मैदान पर नहीं आएगा। 24.4 देखें. अंपायर को यथाशीघ्र ऐसी सहमति देनी होगी।
24.2.2.3 उसे गेंदबाजी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक कि वह 24.2.3 से 24.2.7 और 24.3 में वर्णित दंड समय के रूप में ज्ञात अवधि के लिए खेल के मैदान पर वापस न आ जाए।
24.2.3 एक खिलाड़ी का दंड से बचा हुआ समय अधिकतम 90 मिनट तक सीमित होगा।
24.2.4 यदि खिलाड़ी अपना पूरा पेनल्टी समय पूरा करने से पहले मैदान छोड़ देता है, तो शेष को बिना पेनल्टी समय के रूप में आगे बढ़ाया जाता है।
24.2.5 खिलाड़ी तब तक गेंदबाजी नहीं करेगा जब तक उसका पूरा पेनल्टी समय पूरा नहीं हो जाता। अनुपस्थिति के किसी भी अवसर पर, खेल के समय की वह मात्रा जिसके लिए खिलाड़ी मैदान से बाहर है, उसे 24.2.3 के अधीन, किसी भी दंड समय में जोड़ा जाएगा जो सेवा से बाहर रहेगा।
24.2.6 यदि खेल में कोई अनिर्धारित ब्रेक होता है, तो रुकने का समय दंड के समय के रूप में गिना जाएगा।

Advertisement
Next Article