India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs SA : सेंचूरियन टेस्ट में भारत की करारी हार, सिर्फ 8 सेशन में ही किया सरेंडर

10:06 AM Dec 29, 2023 IST
Advertisement

IND vs SA सेंचूरियन टेस्ट सिर्फ 3 दिन के अन्दर ही ख़त्म हो गया, भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका ने पारी और 31 रन से करारी शिकस्त दी। दक्षिण अफ्रीकी सरज़मीं पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का सपना भी इस हार के साथ ही टूट गया। दक्षिण अफ्रीका के एक पारी के 408 रन का पीछा भारतीय टीम दोनों पारियों में मिलकर भी नहीं कर पाया।

HIGHLIGHTS

पहले दिन जब दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ने टॉस जीतकर भारत को जब पहले दिन बल्लेबाज़ी सौंपी थी। सिर्फ 23 रन के अन्दर 3 विकेट गिरे तभी हार की आशंका हो गई थी लेकिन केएल राहुल के शानदार शतक (101) से भारत पहली पारी में 245 रन बनाने में सफल हुआ। कगिसो रबाड़ा ने सर्वाधिक पांच विकेट झटके। उसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में डीन एल्गर के 184 रनों की बदौलत 408 रन का पहाड़ खड़ा किया। इसी के साथ अफ्रीकी टीम ने 163 रन की मैच विनिंग लीड हासिल कर ली। भारतीय गेंदबाज़ 2-3 मौकों को छोड़कर ज़्यादातर बेअसर ही नज़र आये। टीम की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए, जबकि मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट झटके उसके अलावा अन्य गेंदबाजों ने 1-1 विकेट आपस में बाटें।

पहली पारी में 163 रन से पीछे रहने के बाद उम्मीद थी की भारतीय टीम दूसरी पारी में ज्यादा अनुशासित नज़र आएगी और मुकाबले को रोमांचक बनाएगी। लेकिन नांद्रे बर्गर, मार्को यान्सेन और कगिसो रबाड़ा ने भारतीय बल्लेबाजों को टिकने का कोई भी मौका नहीं दिया। बर्गर ने 4, यान्सेन ने 3 विकेट झटके जबकि कगिसो रबाड़ा ने 2 विकेट लिए। भारतीय टीम की तरफ से केवल किंग विराट कोहली ही दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों का सामना कर पाए और उन्होंने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 76 रनों की पारी खेली। उनके अलावा शुभमन गिल ने 26 रन बनाए, लेकिन इन दोनों के अलावा कोई भी खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाया। कप्तान रोहित शर्मा ने पारी के तीसरे ओवर में ही बिना खाता खोले आउट हो गए। जबकि यशस्वी जायसवाल (5), श्रेयस अय्यर (6), केएल राहुल (4), अश्विन (0), शार्दुल(2), बुमराह(0), सिराज (4), प्रसिद्ध कृष्णा (0)* का योगदान दे पाए, विराट कोहली आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज़ रहे। सीरीज के दूसरा मैच केपटाउन में 3 जनवरी से खेला जाएगा।

Advertisement
Next Article