India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Champions Trophy 2025 के लिए पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम

07:00 AM May 03, 2024 IST
Advertisement

क्यों  फिर BCCI और PCB आई आमने-सामने, क्या चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया? Champions Trophy 2025 का आयोजन पाकिस्तान में किया जाएगा, ऐसे में सवाल है कि क्या भारत इस आईसीसी टूर्नामेंट को खेलने पाकिस्तान का दौरा करेगी या नही? भारतीय टीम ने 2008 में आयोजित हुए एशिया कप के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है, जिसके पीछे सुरक्षा और दोनों देशों के बीच आपसी मसले मुख्य कारण हैं।

HIGHLIGHTS

BCCI और PCB की ज़ुबानी जंग

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी के बीच में एक बार फिर जंग शुरू हो गई है. इस बार की जंग आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर हो रही है, जिसकी मेज़बानी पाकिस्तान को करनी है। ऐसे में अब एक बार फिर वही सवाल खड़ा हो गया है कि क्या भारतीय टीम इस आईसीसी टूर्नामेंट को खेलने पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं.

भारत और पाकिस्तान के बीच सालों से चले आ रहे राजनैतिक मतभेद की वजह से इन दोनों देशों की क्रिकेट टीम एक-दूसरे के देश में जाकर क्रिकेट नहीं खेलती है। भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले कई सालों से द्विपक्षीय टूर्नामेंट तो नहीं हुआ है, लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट में ये दोनों टीम जरूर भिड़ती हैं।

लाहौर में होंगे भारत के मुकाबले

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों ने आईसीसी को अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में भारतीय टीम के सभी मुकाबलों को लाहौर में आयोजित कराने का सुझाव दिया है। चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है और उसने इस टूर्नामेंट को आयोजित करने के लिए लाहौर के अलावा कराची और रावलपिंडी के रूप में दो अन्य शहरों को चुना है। वहीं, फाइनल मुकाबला लाहौर में खेला जाना है।

हालाँकि, अभी तक यह सुनिश्चित नहीं है कि टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं। दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव के चलते भारतीय टीम ने एशिया कप 2023 में भी खेलने के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने से मना कर दिया था। अब पीसीबी ने काफी सोच-विचार के बाद, चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया के मैचों का आयोजन लाहौर में कराने का प्लान तैयार किया है…इसके पीछे की मुख्य वजह ये है कि इस शहर में अपनी टीम को सपोर्ट करने के लिए भारतीय फैंस को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि लाहौर वाघा बॉर्डर के पास सीमा पर है।इसके साथ भारतीय टीम को अपने मैच खेलने के लिए अन्य शहरों की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। वे केवल एक ही शहर में रहेंगे और यात्रा संबंधी परेशानियों से बचेंगे। पीसीबी ने हाल ही में खुलासा किया है कि उसने चैंपियंस ट्रॉफी का ब्लूप्रिंट और वेन्यु से जुड़ी जरुरी जानकारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को भेज दिया है।

जब भारत ने कर दिया था पाकिस्तान जाने से मना

हाल ही में खत्म हुए एशिया कप की मेज़बानी पाकिस्तान को करनी थी, लेकिन भारत ने पाकिस्तान जाने से मना कर दिया था, जिसकी वजह से एशिया कप की मेज़बानी पाकिस्तान के साथ-साथ श्रीलंका को भी सौंपी गई और भारत के सभी मैच श्रीलंका के स्टेडियम्स में आयोजित किए गए.  उसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी कहा था कि उनकी टीम भी भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में भाग लेने भारत नहीं आएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

पाकिस्तान ने अपना मन बदला और उन्हें वर्ल्ड कप खेलने के लिए भारत आना पड़ा. अब बारी चैंपियंस ट्रॉफी की है. चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान में किया जाना है, जिसकी पुष्टि आईसीसी ने कर दी है. ऐसे में सवाल है कि क्या टीम इंडिया पाकिस्तान जाएगी।

भारत को हरा के पाकिस्तान ने जीती थी ये ट्रॉफी

गौरतलब हो कि पाकिस्तान की टीम चैंपियंस ट्रॉफी की मौजूदा चैंपियन है। उसने 2017 के फाइनल में भारतीय टीम को मात देकर टाइटल अपने नाम किया था। यह पहली बार होगा जब पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगी.. ऐसे में सवाल है कि क्या भारत इस आईसीसी टूर्नामेंट को खेलने पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं?

Advertisement
Next Article