India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

INDvsAUS : इन जगहों पर खेली जाएगी भारत-ऑस्ट्रेलिया Test series

03:42 PM Mar 19, 2024 IST
Advertisement

INDvsAUS के बीच इस साल के आखिर में होने वाली पांच टेस्ट मैचों की बहुप्रतीक्षित श्रृंखला का पहला मैच पर्थ में खेला जाएगा. ‘सिडनी मार्निंग हेराल्ड’ की रिपोर्ट के अनुसार इस श्रृंखला के बाकी मैच एडिलेड, ब्रिस्बेन, मेलबर्न और सिडनी में खेले जाएंगे। रिपोर्ट में कहा गया है,‘‘एडिलेड दूसरे टेस्ट मैच जबकि ब्रिस्बेन तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा.

क्रिकेट Austrailia ने भारत के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए वेन्यू की घोषणा कर दी है, जिसमें पर्थ का ऑप्टस स्टेडियम, पाकिस्तान के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुए मैच में कम उपस्थिति के बाद भी नवंबर में होने वाले पहले टेस्ट की मेजबानी करेगा. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया Western Australia के साथ मिलकर काम करेगा और पर्थ के स्टेडियम में दर्शकों की संख्या में सुधार करने की पूरी कोशिश करेगा. सीरीज का दूसरा मैच एडिलेड ओवल में खेला जाएगा और ब्रिस्बेन का द गाबा तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा.

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड के करीबी सूत्र, जिन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बात की. क्योंकि अबतक भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का आधिकारिक शेड्यूल घोषित नहीं हुआ है. 60 हजार सीटिंग कैपेसेटी वाला नया स्टेडियम पिछले सीज़न में टेस्ट के लिए बमुश्किल भरा हुआ था, हालांकि पर्थ स्कॉर्चर्स बीबीएल मैचों के दौरान यह बहुत अधिक व्यस्त रहता है.

सूत्रों ने ने खुलासा किया है कि पहला टेस्ट पर्थ में, सीरीज का दूसरा मैच एडिलेड ओवल में खेला जाएगा और ब्रिस्बेन का द गाबा तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा. बॉक्सिंग डे टेस्ट प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा और सीरीज का आखिरी मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा.

मेलबर्न में होगा बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच हर बार की तरह मेलबर्न में होगा जबकि नए साल पर दोनों टीम सिडनी में अंतिम मैच खेलेंगे.’’ एडिलेड में खेले जाने वाला दूसरा मैच दिन रात्रि का होगा.

क्रिकेट Austrailia  ने अभी तक अगले सत्र का कार्यक्रम जारी नहीं किया है लेकिन वह इस महीने के आखिर तक अंतिम घोषणा कर सकता है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत इस साल नवंबर में हो सकती है.

यह 1991-92 के बाद पहला अवसर होगा जबकि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में पांच टेस्ट मैच की श्रृंखला खेलेगी. इससे पहले 1991-92 में भारतीय टीम को 4-0 से हार का सामना करना पड़ा था.

भारत ने जब 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तब पर्थ में दूसरा टेस्ट मैच खेला गया था जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 146 रन से जीता था. इन दोनों देश के बीच 2020-21 में खेली गई श्रृंखला से पहले पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट संघ ने पर्थ को एक भी मैच की मेजबानी नहीं मिलने पर नाराजगी व्यक्त की थी.

भारत ने पिछली चारों टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हराया

वैसे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई पिछली 4 Test series में टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है. पिछली चारों टेस्ट सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया है. भारत ने अपने पिछले दोनों ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मेजबान देश को टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी थी. भारत ने 2020-21 में खेली गई 4 टेस्ट की सीरीज 2-1 से जीती थी. वहीं, 2018-19 में भी भारत ने इतने ही टेस्ट की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आई थी. तब भी भारत ने 4 टेस्ट की सीरीज में 2-1 से कंगारू टीम को रौंदा.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक अगले सीज़न के लिए शेड्यूल जारी नहीं किया है, जिसकी घोषणा महीने के अंत में होने की संभावना है. हालाँकि, बोर्ड ने पुरुष और महिला बिग बैश लीग के आगामी सीज़न की पूरी जानकारी की घोषणा कर दी है. द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के हवाले से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रवक्ता ने कहा, "शेड्यूल को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है."

Advertisement
Next Article