India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL 2024 : BCCI का बड़ा ऐलान, Chennai में IPL Final, अहमदाबाद में Playoff

12:25 PM Mar 26, 2024 IST
Advertisement

IPL 2024: दिल्ली, जिसे IPL 2024 के पहले चरण में किसी भी मैच की मेजबानी नहीं मिली, वह दूसरे चरण में चार मैचों की मेजबानी करेगी, जबकि घरेलू टीम दिल्ली कैपिटल्स अपने बाकी मैच विजाग में खेलेगी।

BCCI और IPL गवर्निंग काउंसिल ने सोमवार, 25 मार्च को IPL 2024 के दूसरे चरण के कार्यक्रम की घोषणा की। मेगा इवेंट का फाइनल 26 मई को होगा। चेन्नई जबकि वही शहर 24 मई को क्वालीफायर 2 की भी मेजबानी करेगा। पिछले सीज़न की उपविजेता Gujrat Titans का घरेलू मैदान अहमदाबाद क्रमश 21 और 22 मई को क्वालीफायर 1 और एलिमिनेटर की मेजबानी करेगा।

Delhi Capitals के अलावा, Rajasthan Royals भी अपने कुछ मैच गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेलेगी, जो उनका पसंदीदा दूसरा गेम है। IPL 2024 के सभी 74 मैच भारत में होंगे। आईपीएल 2024 का प्लेऑफ़ चरण अहमदाबाद और चेन्नई में खेला जाएगा। क्वालीफायर 1 और एलिमिनेटर नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा - जो 2022 के विजेता Gujrat Titans का घर है। क्वालीफायर 1 और एलिमिनेटर 21 और 22 मई को मोटेरा में होंगे। सीएसके का Chepauk 24 मई को आईपीएल 2024 के क्वालीफायर 2 की मेजबानी करेगा। इस सीज़न के IPL का शिखर मुकाबला भी 26 मई को सीएसके की मांद में होगा। Chennai Super Kings और Gujrat Titans ने पिछले साल IPL के फाइनल में सुर्खियां बटोरी थीं। M.S Dhoni ने CSK को रिकॉर्ड पांचवें खिताब तक पहुंचाया, क्योंकि पिछले सीज़न में चेन्नई ने अंतिम गेंद पर रोमांचक मुकाबले में गुजरात को हराया था।

नए सीज़न के लिए जारी किए गए नए Schedule के अनुसार, गत चैंपियन CSK 26 मार्च को घरेलू मैदान पर पिछले सीज़न के उपविजेता Gujrat Titans की मेजबानी करेगा। एल क्लासिको के लिए मुंबई जाने से पहले चेन्नई 8 अप्रैल को पूर्व चैंपियन Kolkata Knight Riders से भी भिड़ेगी। कट्टर प्रतिद्वंद्वी Mumbai Indians के खिलाफ IPL। Chennai Super Kings 14 अप्रैल को Wankhede Stadium में MI के खिलाफ अपना मैच खेलेगी।

प्लेऑफ़ और फ़ाइनल:

क्वालीफायर 1, 21 मई, शाम 7:30 बजे, अहमदाबाद

एलिमिनेटर, 22 मई, शाम 7:30 बजे, अहमदाबाद

क्वालीफायर 2, 24 मई, शाम 7:30 बजे, चेन्नई

फाइनल, 26 मई, शाम 7:30 बजे, चेन्नई

Punjab Kings धर्मशाला में दो मैच खेलेगी। कैश-रिच लीग के उद्घाटन संस्करण में चैंपियन, 2008 के विजेता Rajasthan Royals गुवाहाटी में दो घरेलू मैच खेलेंगे। Rishabh Pant की Delhi Capitals अपने बाकी सभी पांच घरेलू मैच दिल्ली के Arun Jaitley Stadiumमें खेलेगी। Delhi Capitals ने पहले अपने पहले दो घरेलू मैच Visakhapatnam में खेलने का विकल्प चुना।

अगर चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में फाइनल तक पहुंचती है तो महेंद्र सिंह धोनी अपने घरेलू दर्शकों के सामने आईपीएल से विदा ले सकते हैं। उन्होंने इस सत्र की शुरूआत से एक दिन पहले रूतुराज गायकवाड़ को कप्तानी सौंपकर संकेत दे दिया है कि यह उनका आखिरी सत्र होगा।

Advertisement
Next Article