India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL 2024 : हरभजन सिंह ने लिए पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस के मज़े

03:45 PM Mar 16, 2024 IST
Advertisement

आईपीएल जिसकी शुरुआत हुई थी 2008 में और उस दिन से लेकर आज तक दर्शकों के दिलो पर राज करती है। 22 मार्च से IPL 2024 की शुरुआत होनी है जो कि आईपीएल का 17वां सीजन भी होगा। फैंस का सपना होता है कि एक बार आईपीएल के मैच का आनंद लिया जा सके। आईपीएल के आने के बाद से ही भारत के खिलाड़ियों को टीम इंडिया में जगह बनाने में आसानी होती हैं वहीं दुनिया की क्रिकेट में भी खिलाड़ी आईपीएल के जरिये अपना डेब्यू कर पाते हैं जिस कारण आज की तारीख में दुनिया के हर क्रिकेटर का सपना है इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL में खेलना। हालांकि हर किसी का यह सपना साकार नहीं हो पाता है। खासकर पाकिस्तानी खिलाड़ियों का, जिनका IPL में आना सख्त मना है। यही वजह है कि कई पाकिस्तानी फैंस सोशल मीडिया पर IPL टीमों की जर्सी में पाकिस्तानी प्लेयर्स की तस्वीरें पोस्ट करते रहते हैं और सपना देखते रहते हैं कि पाकिस्तानी खिलाड़ी भी जल्द ही IPL में खेलते नजर आएंगे। हालांकि इस बात की अभी कोई भी संभावना दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही हैं।

HIGHLIGHTS

पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड ने इसी चक्कर में आईपीएल को चुनौती देने के लिए अपनी ही एक नई लीग शुरू की थी, जिसका नाम उन्होंने पाकिस्तान सुपर लीग रखा था इस लीग का अभी 9वां संस्करण खेला जा रहा है। लेकिन PSL और IPL का कोई मेल नहीं है, लेकिन पाकिस्तानी फैंस का खाना तभी पचता है जब वह इन दोनों लीग की तुलना कर सकें। इस बीच पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने एक पाकिस्तानी फैंस को करारा झटका दे दिया है। दरअसल, अली रज़ा आलम- क्रिकेटर ने कुछ तस्वीरें शेयर की जिसमें कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ी भारतीय खिलाड़ियों के साथ IPL की जर्सी में नजर आ रहे हैं। विराट और बाबर RCB की जर्सी जबकि शाहीन और बुमराह मुंबई इंडियंस की जर्सी में नजर आ रहे हैं। वहीं, रिजवान को चेन्नई सुपर किंग्स की जर्सी में दिखाया गया है। इस पाकिस्तानी फैन ने इन फोटोज के कैप्शन में लिखा, “कई भारतीय और पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस का सपना…” इस फैन की पोस्ट देखकर हरभजन भड़क गए और उन्होंने एक करारा जवाब दिया. हरभजन ने लिखा, “कोई भी भारतीय ऐसे सपने नहीं देखता.. आप लोग कृपया सपने देखना बंद करें। अब तो जाग जाओ।”


IPL में पाकिस्तानी प्लेयर्स पहली और आखिरी बार साल 2008 में खेलते नजर आए थे। यह IPL का पहला ही सीजन था जिसमें राजस्थान रॉयल्स (आरआर) चैंपियन बनी थी। उस सीजन कामरान अकमल, यूनिस खान और सोहेल तनवीर राजस्थान की ओर से खेले थे। तनवीर ने 11 पारियों में 12.09 की औसत से 22 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की थी।

 इसके अलावा टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले बड़े पाकिस्तानी नामों में मोहम्मद हफीज, सलमान बट, उमर गुल, मोहम्मद आसिफ, शोएब मलिक, शोएब अख्तर और शाहिद अफरीदी शामिल थे। पहले सीजन के बाद पाकिस्तानी क्रिकेटरों को राजनीतिक तनाव के कारण IPL में भाग लेने से रोक दिया गया था। हालांकि बाद में ऑलराउंडर अजहर महमूद किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए IPL में खेले लेकिन तब तक वह ब्रिटिश नागरिकता अपना चुके थे।

Advertisement
Next Article