India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL 2024 : ICC ने श्रीलंका के इस खिलाड़ी पर लगाया बैन, आईपीएल में आएगा नजर

09:33 AM Mar 20, 2024 IST
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच की श्रृंखला से निलंबित किये जाने के बाद आल राउंडर वानिंदु हसारंगा सनराइजर्स हैदराबाद के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) के शुरूआती मुकाबलों में उपलब्ध हो सकते हैं।

HIGHLIGHTS


हसारंगा ने पिछले साल अगस्त में सफेद गेंद के क्रिकेट पर ध्यान लगाने के लिए लंबे प्रारूप से संन्यास की घोषणा कर दी थी लेकिन मंगलवार को उन्होंने संन्यास से वापसी कर ली थी जब इस 26 वर्षीय खिलाड़ी को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच की श्रृंखला के लिए श्रीलंका की 17 सदस्यीय टीम में चुना गया। आईसीसी ने सूचित किया कि हसारंगा ने आठ ‘डिमैरिट अंक’ की दहलीज पर पहुंच गये जिन्हें खिलाड़ियों की आचार संहिता के अनुच्छेद 7.6 के अनुसार चार निलंबन अंक में तब्दील कर दिया जो दो टेस्ट मैच या फिर चार वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में निलंबन के बराबर हैं। आईसीसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ‘‘हसारंगा को आईसीसी की खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के उल्लघंन का दोषी पाया गया जो एक अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अंपायरों के फैसले के प्रति नाराजगी दिखाने से संबंधित है। ’’


आईसीसी ने कहा कि बांग्लादेश के खिलाफ हाल में समाप्त हुए तीसरे वनडे के दौरान 37वें ओवर में हसारंगा ने मैदानी अंपायर के हाथ से अपनी कैप छीनी थी और मैच में अंपायरिंग का मजाक उड़ाया था। आईसीसी ने कहा, ‘‘उन पर फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगा था और इस उल्लघंन के लिए उनके खाते में तीन डिमैरिट अंक जुड़े। इससे 24 महीने में उनके कुल आठ डिमैरिट अंक हो गये। ‘‘ हसारंगा के खाते में पहले ही पांच डिमैरिट अंक थे जिसमें से तीन पिछले महीने दाम्बुला में अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान जोड़े गये थे। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भी निलंबित किया गया था।


आईसीसी ने कहा, ‘‘अब वह आठ डिमैरिट अंक की दहलीज पर पहुंच गये जो संहिता के अनुच्छेद 7.6 के अनुसार चार निलंबन अंक में तब्दील हो गये। चार निलंबन अंक दो टेस्ट या चार वनडे या टी20 अंतरराष्टीय मैच में प्रतिबंध के बराबर हैं, इनमें से जो भी पहले खेला जाये। हसारंगा इस तरह बांग्लादेश के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दो टेस्ट में नहीं खेल पायेंगे। ’’
इस बीच आईसीसी ने श्रीलंका के कप्तान कुसल मेंडिस पर अंपायर से हाथ मिलाते हुए उन्हें अपशब्द कहने के लिए उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया और तीन डिमैरिट अंक उनके खाते में जुड़ गये। यह उनका 24 महीने में पहला उल्लघंन है। दोनों खिलाड़ियों ने अपने अपराध और जुर्माना स्वीकार लिया है। सनराइजर्स हैदराबाद ने हसारंगा को 1.5 करोड़ रूपये में उनके आधार मूल्य में खरीदा था।
आईपीएल का अभी दो हफ्तों का ही कार्यक्रम घोषित हुआ है जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद का सामना 23 मार्च को कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा जबकि 27 मार्च को उसे हैदाराबाद में मुंबई इंडियंस से खेलना है। फिर 31 मार्च को उसका सामना गुजरात टाइटन्स से होगा।

Advertisement
Next Article