India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL 2024 : Rishabh Pant की लंबे समय बाद मैदान में वापसी, Punjab Kings के खिलाफ दिखेगा जलवा

12:15 PM Mar 23, 2024 IST
Advertisement

IPL 2024 : Rishabh Pant ने टीम के पहले मैच  पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘घबराया हुआ हूं, उत्साहित हूं, नर्वस हूं, ऐसा सब महसूस कर रहा हूं लेकिन साथ ही खुश भी हूं कि पेशेवर क्रिकेट में वापस खेल रहा हूं. मैं कल अपने पहले मैच में खेलने के लिए उत्साहित हूं. ’’ पंत जानते हैं कि पुरानी लय में आने में उन्हें समय लगेगा लेकिन वह एक बार में एक मैच पर ही ध्यान लगाना चाहते हैं.

विकेटकीपर बल्लेबाज Rishabh Pant करीब 15 महीने बाद शनिवार को यहां IPL 2024 मैच में Punjab Kings के खिलाफ अपना पहला प्रतिस्पर्धी मैच खेलने के लिए तैयार हैं लेकिन Delhi Capitals का यह कप्तान इससे पहले भावनाओं के गुबार से गुजर रहा है.

उन्होंने टीम के पहले IPL 2024 मैच पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘घबराया हुआ हूं, उत्साहित हूं, नर्वस हूं, ऐसा सब महसूस कर रहा हूं लेकिन साथ ही खुश भी हूं कि पेशेवर क्रिकेट में वापस खेल रहा हूं. मैं कल अपने पहले मैच में खेलने के लिए उत्साहित हूं. '' पंत जानते हैं कि पुरानी लय में आने में उन्हें समय लगेगा लेकिन वह एक बार में एक मैच पर ही ध्यान लगाना चाहते हैं.

पंत जानते हैं कि पुरानी लय में आने में उन्हें समय लगेगा लेकिन वह एक बार में एक मैच पर ही ध्यान लगाना चाहते हैं. उन्होंने विशाखापत्तनम में Delhi Capitals के सत्र पूर्व शिविर के बारे में बात करते हुए कहा, ‘‘हर बार जब भी मैं मैदान पर उतर रहा हूं तो यह बहुत अलग महसूस हो रहा है। मुझे लगता है कि बतौर बल्लेबाज जितना हो सके, उतने लंबे समय तक बल्लेबाजी करनी चाहिए। यह बेहतर भी है क्योंकि मैं जितना ज्यादा देर तक बल्लेबाजी करूंगा, शॉट लगाने के लिए उतनी ही बेहतर स्थिति में रहूंगा। मैं करीब डेढ़ साल से नहीं खेला हूं. लेकिन ‘मसल मेमरी’ पंत जानते हैं कि पुरानी लय में आने में उन्हें समय लगेगा लेकिन वह एक बार में एक मैच पर ही ध्यान लगाना चाहते हैं.

उन्होंने विशाखापत्तनम में दिल्ली कैपिटल्स के सत्र पूर्व शिविर के बारे में बात करते हुए कहा, ‘‘हर बार जब भी मैं मैदान पर उतर रहा हूं, तो यह बहुत अलग महसूस हो रहा है. मुझे लगता है कि बतौर बल्लेबाज जितना हो सके, उतने लंबे समय तक बल्लेबाजी करनी चाहिए. यह बेहतर भी है क्योंकि मैं जितना ज्यादा देर तक बल्लेबाजी करूंगा, शॉट लगाने के लिए उतनी ही बेहतर स्थिति में रहूंगा. मैं करीब डेढ़ साल से नहीं खेला हूं लेकिन ‘मसल मेमरी’ तो बरकरार है.

Rishabh Pant ने कहा, ‘‘मैं बचपन से ही खेल रहा हूं इसलिये यह इतनी आसानी से नहीं जाती है. इसलिये जितना मैं ज्यदाा अभ्यास करूंगा, बतौर क्रिकेटर खुद को उतना ही बेहतर मौका प्रदान करूंगा. ’’वह ज्यादा आगे के बारे में नहीं सोचना चाहते. उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस पल में ही बने रहना चाहता हूं. ज्यादा आगे के बारे में नहीं सोच रहा हूं. मैं बस एक बार में एक दिन के बारे में और अपना शत प्रतिशत देने में ही ध्यान लगा रहा हूं. ’’ वह टीम के लिए भी चीजें सरल ही रखना चाहते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हमारी ज्यादातर बातचीत बहुत सरल ही है. हम मैदान पर लुत्फ उठाना चाहते हैं, चीजों को पेचीदा नहीं करना चाहते, सभी मैच में शत प्रतिशत देना चाहते हैं. ’’

टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने Rishabh Pant की वापसी को ‘अद्भुत’ कहानी करार किया जिस पर क्रिकेट के प्रति जुनूनी भारत के लोगों को गर्व होना चाहिए. उन्होंन कहा, ‘‘जब मैं पिछले साल आईपीएल के दौरान उससे मिला था तो वह बैसाखियों पर था. जब हम कोलकाता में मिले तो उसने चलना शुरू किया था और ‘जागिंग’ शुरू करने वाला था. फिर मैं उससे शिविर के शुरू में मिला. अब देखिये वह कहां है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘काफी लोगों को लगता है कि वह शायद वापसी नहीं करेगा लेकिन उसके दिल और दिमाग में कहीं भी संदेह नहीं था. बस यह वापसी के समय की बात थी. ’’

पोटिंग को लगता है कि अगर Rishabh Pant अपने पहले मैच में थोड़ा घबराहट महसूस कर रहे हैं, तो यह अच्छा संकेत है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने विशाखापत्तनम में एक हफ्ते की ट्रेनिंग की और ऋषभ खेलने के लिए तैयार है, वह कल अपना पहला मैच खेलेगा तो थोड़ा नर्वस है लेकिन यह अच्छा है क्योंकि इससे पता चलता है कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है. ’’ पोंटिंग ने कहा, ‘‘इस साल हमारी टीम शानदार है. हमारी तैयारी बेहतरीन रही है. ’’

 

Advertisement
Next Article