India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL 2024 : Virat Kohli ने MR. IPL का बड़ा रिकॉर्ड किया ध्वस्त

10:07 AM Mar 26, 2024 IST
Advertisement

Virat Kohli यानि के भारतीय वर्तमान क्रिकेट का दिल, यह खिलाड़ी जब भी मैदान पर उतरता है तो रिकॉर्ड बनना तय होता है और जब मैदान चिन्नास्वामी का हो तो रिकॉर्ड क्यों न बने। कोहली ने कल IPL 2024 में पंजाब किंग्स के खिलाफ एक अद्भुत पारी खेली और टीम का जीत का खाता खोल दिया। कोहली बल्ले से तो रिकॉर्ड बनाते रहते हैं लेकिन विराट फील्डिंग के समय भी रिकॉर्ड अपने नाम के साथ जोड़ते रहते हैं। विराट मैदान पर कितने फिट हैं इसका एक नमूना उन्होंने कल फिर दे दिया जब उन्होंने 2 कैच कर रिकॉर्ड स्थापित कर दिया।

HIGHLIGHTS

IPL 2024 में विराट कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के दूसरे मैच में इतिहास रच दिया है. विराट कोहली ने पंजाब किंग्स के खिलाफ 2 कैच पकड़ने के साथ ही सुरेश रैना का बहुत बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. कोहली IPL 2024 के छठे मुकाबले में पंजाब किंग्स के ओपनर शिखर धवन और जॉनी बेयरस्टो का कैच लेने के साथ ही T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले भारतीय फील्डर बन गए हैं. कोहली ने सुरेश रैना को पछाड़ते हुए यह कीर्तिमान स्थापित किया.

मिस्टर IPL सुरेश रैना को छोड़ा पीछे

विराट कोहली के नाम अब T20 क्रिकेट में 174 कैच हो गए हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम था जिन्होंने 172 कैच T20 में झटके थे. रोहित शर्मा भारत के लिए T20 में तीसरे सबसे ज्यादा कैच लेने वाले फील्डर हैं. रोहित ने 167 कैच पकड़े हैं. मनीष पांडे चौथे जबकि सूर्यकुमार यादव 5वें पायदान पर मौजूद हैं. T20 क्रिकेट में ओवरऑल सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड कायरन पोलार्ड के नाम है. पोलार्ड ने 362 कैच लपके हैं. वह दुनिया के इकलौते फील्डर है जिसने T20 में 300 ही नहीं बल्कि 350 से ज्यादा कैच पकड़े हैं. इस मामलें में दूसरे नंबर पर डेविड मिलर (290) और तीसरे नंबर पर ड्वेन ब्रावो (271 कैच) हैं. शोएब मलिक 225 कैच के साथ चौथे स्थान पर हैं. 5वें नंबर एलेक्स हेल्स (221) हैं. ग्लेन मैक्सवेल 207 कैच के साथ छठे स्थान पर काबिज हैं. वहीं, आंद्रे रसेल 7वें पायदान पर है. रसेल के नाम 203 कैच हैं. 8वें नंबर पर जेम्स विंस हैं जिन्होंने 200 कैच पकड़े हैं. यानी T20 क्रिकेट में अब तक सिर्फ 8 ही खिलाड़ी 200 से ज्यादा कैच लपक पाए हैं.

बेंगलुरु ने दर्ज की सीजन की पहली जीत

इस मैच की बात की जाए तो मेजबान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान फाफ डु प्लेसी ने पंजाब किंग्स के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 176 रनों का स्कोर खड़ा किया जिसमें कप्तान शिखर धवन ने 45 रनों का योगदान दिया. जवाब में विराट कोहली ने 77 रन की पारी खेलते हुए RCB को जीत दिला दी। अंत में दिनेश कार्तिक और महिपाल लोमरोर ने टीम को जीत दिलाने में अहम् भूमिका निभाई।

T20 क्रिकेट में सर्वाधिक कैच पकड़ने वाले भारतीय

 

Advertisement
Next Article