India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

INDvsAFG : जायसवाल और दुबे ने अफगानिस्तान को किया पस्त

10:19 AM Jan 15, 2024 IST
Advertisement

यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे के अर्धशतकों की मदद से भारत ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां अफगानिस्तान को 26 गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से हराकर तीन मैच की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बनाई। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद निर्धारित 20 ओवर में सभी विकेट खोकर 172 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

HIGHLIGHTS

जायसवाल ने दुबे के साथ मिलकर लंबे शॉट खेल कर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 27 गेंद पर अपने करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया। दुबे ने इसके बाद मोहम्मद नबी के इस ओवर में लगातार तीन छक्के लगाए। इससे भारत का स्कोर 10 ओवर के बाद दो विकेट पर 116 रन हो गया। जायसवाल ने नूर अहमद पर दो छक्के लगाए जबकि दुबे ने नवीन पर तीन चौके जमाकर केवल 22 गेंद पर अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। करीम जनत, दो ओवर में 13 रन देकर दो विकेट ने अगले ओवर में जायसवाल और उनकी जगह लेने के लिए उतरे जितेश शर्मा (00) को आउट किया। इसके बाद दुबे ने रिंकू सिंह नाबाद 09 के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और फिर पहले सात ओवर के अंदर अफगानिस्तान के तीन विकेट निकालकर उसे दबाव में ला दिया। रोहित शर्मा ने तीसरे ओवर में ही लेग स्पिनर रवि बिश्नोई 39 रन देकर दो को आक्रमण पर लगाया और उन्होंने अपनी दूसरी गेंद पर रहमनुल्लाह गुरबाज 14 को मिड ऑन पर कैच करा कर अपने कप्तान का फैसला सही साबित किया।
गुलबदीन ने आते ही आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने तेज गेंदबाज मुकेश कुमार पर दो चौके जड़ने के बाद अगले ओवर में बिश्नोई की पहली तीन गेंद को छक्के और दो चौकों के लिए भेजा। इससे अफगानिस्तान पावर प्ले में दो विकेट पर 58 रन बनाने में सफल रहा। उसने इस बीच इब्राहिम जादरान (08) के रूप में दूसरा विकेट गंवाया, जिन्हें अक्षर ने बोल्ड किया।
शिवम दुबे ने गेंद थामते ही अजमतउल्लाह उमरजई (02) को पवेलियन की राह दिखाई इससे अफगानिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 60 रन हो गया। गुलबदीन ने शिवम के अगले ओवर में दो छक्के लगाए और फिर 28 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उनकी पारी का अंत अक्षर ने किया। गुलबदीन ने उनकी गेंद स्वीप करने के प्रयास में मिड विकेट पर रोहित को आसान कैच दिया। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और चार छक्के लगाए।
भारतीय गेंदबाजों ने इसके बाद अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। पहले मैच में आक्रामक पारी खेलने वाले मोहम्मद नबी 18 गेंद पर 14 रन बनाकर बिश्नोई के शिकार बने।
नजीबुल्लाह ने बिश्नोई के आखिरी ओवर में दो छक्के लगाकर उनका गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा। वह हालांकि अगले ओवर में अर्शदीप सिंह की गेंद को पुल करने के प्रयास में विकटों पर खेल गए। अर्शदीप के पारी के अंतिम ओवर में चार विकेट गिरे जिसमें दो रन आउट हुए।

Advertisement
Next Article