India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Pak vs Eng : बाबर आज़म के बर्थडे पर कामरान ग़ुलाम ने जड़ा शतक

08:47 AM Oct 16, 2024 IST
Advertisement

Kamran Ghulam scored a century on Babar Azam's birthday : कामरान गुलाम ने पाकिस्तान के लिए शानदार टेस्ट डेब्यू किया, उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन शानदार शतक जड़कर अपनी टीम को शुरुआती झटकों से उबारा। खराब फॉर्म में चल रहे बाबर आजम की जगह टीम में शामिल किए गए 29 वर्षीय खिलाड़ी ने मौके का फायदा उठाया और स्टंप तक पाकिस्तान को 5 विकेट पर 259 रन पर पहुंचा दिया।

HIGHLIGHTS

पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक (7) और शान (3) के जल्दी आउट होने के बाद टीम 19-2 के स्कोर पर मुश्किल में फंस गई। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने पांच ओवर के बाद ही स्पिन गेंदबाजी शुरू कर दी और जैक लीच ने तुरंत जवाब देते हुए दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट कर दिया, जिससे पाकिस्तान की स्थिति नाजुक हो गई।
कामरान गुलाम की एंट्री। डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी ने अपनी पारी की शुरुआत में ही लीच पर छक्का जड़कर आत्मविश्वास से जवाबी हमला किया। ओपनर सैम अयूब, जिन्होंने 77 रनों की शानदार पारी खेली, के साथ मिलकर कामरान ने पारी को संभालने में मदद की। उनकी 149 रनों की साझेदारी ने पाकिस्तान को मुकाबले में वापस ला दिया, दोनों खिलाड़ियों ने धाराप्रवाह और संयम के साथ खेला।


लंच के बाद, इस जोड़ी ने पाकिस्तान की स्थिति को मजबूत करना जारी रखा। कामरान ने शोएब बशीर की गेंद पर सिंगल लेकर अपना पहला टेस्ट अर्धशतक पूरा किया, जबकि सैम ने आत्मविश्वास से भरे स्ट्रोक प्ले के साथ उनका साथ दिया। स्टोक्स ने साझेदारी तोड़ने के प्रयास में अपने गेंदबाजों को घुमाया, लेकिन स्विंग और बाउंस बनाने के बावजूद, इंग्लैंड के कप्तान विकेट लेने में असमर्थ रहे। आखिरकार सफलता तब मिली जब शतक बनाने के लिए तैयार दिख रहे सैम अयूब स्टोक्स द्वारा बिछाए गए इंग्लैंड के जाल में फंस गए। मैथ्यू पॉट्स की गेंद पर ड्राइव करने के प्रयास में सैम ने शॉट को गलत तरीके से मारा और शॉर्ट मिड-ऑफ पर स्टोक्स के हाथों में कैच चला गया, जिससे उनकी बहुमूल्य पारी समाप्त हो गई।


हालांकि, कामरान ने आगे खेलना जारी रखा। 79 रन पर बेन डकेट द्वारा मिड-ऑन पर कैच छोड़े जाने के बाद वे एक मुश्किल स्थिति से बच गए और इसके तुरंत बाद जो रूट की गेंद पर चौका लगाकर अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया। उनकी शानदार पारी 118 रन पर समाप्त हुई, जब ऑफ स्पिनर शोएब बशीर ने उन्हें एक टर्निंग डिलीवरी पर आउट किया, जिससे उनका लेग स्टंप उखड़ गया। स्टंप्स के समय मोहम्मद रिजवान (37*) और सलमान आगा (5*) क्रीज पर थे, और पाकिस्तान ने दिन का खेल पांच विकेट पर 259 रन पर समाप्त किया।
हैमस्ट्रिंग की चोट से उबरने के बाद कप्तान बेन स्टोक्स की वापसी से इंग्लैंड ने मैदान पर अपनी मजबूत उपस्थिति बनाए रखी। स्टोक्स सीरीज के पहले मैच में नहीं खेल पाए थे, जिसे इंग्लैंड ने एक पारी से जीता था, लेकिन उनकी वापसी ने गेंदबाजी आक्रमण में नई तीव्रता ला दी। इस बीच, पाकिस्तान ने पहले टेस्ट में अपनी भारी हार के बाद कई बड़े बदलाव किए, जिसमें बाबर आजम के साथ तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी और नसीम शाह को भी टीम से बाहर रखा गया। इस उथल-पुथल के बावजूद, कामरान गुलाम के शतक ने मेजबान टीम को मजबूत इंग्लैंड टीम के खिलाफ सीरीज बराबर करने का मौका दिया है।

Advertisement
Next Article