India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

"भारत-पाकिस्तान में कौन बेहतर" पर Misbah ul Haq का आया चौंकाने वाला रिएक्शन

10:30 AM May 16, 2024 IST
Advertisement

वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में होने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड कप के आगाज में अब कुछ दिन ही रह गए हैं। फैंस के अंदर अभी से इसके आगाज को लेकर रोमांच बढ़ता जा रहा है। पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस भारत और पाकिस्तान के बीच 9 जून को होने वाले हाई वोल्टेज मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

HIGHLIGHTS

इस महामुकाबले से पहले ही दोनों देश के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी करते हुए नजर आ रहे हैं। इसी बीच पाकिस्तान के पूर्व कप्तान Misbah ul Haq ने भी तब सुर्खियां बटोर ली जब उन्होंने यह बताया कि मौजूदा समय में भारत और पाकिस्तान में से बेहतर टीम कौन सी है। स्टार स्पोर्ट्स के प्रेस रूम कार्यक्रम में Misbah ul Haq ने दोनों देशों की तुलना को लेकर कहा, ‘यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब हर कोई ढूंढ रहा है। अगर आप 2003 तक देखें, पाकिस्तान टीम सितारों से भरी हुई थी और 90 के दशक में पाकिस्तान का दबदबा था। हालांकि इसके बाद भारत में क्रिकेट काफी विकास हुआ और इसका श्रेय उनको जाता है। खासतौर पर तेज गेंदबाजी आक्रमण में भारत ने काफी सुधार किया है। 2011 वर्ल्ड कप, 2015 और 2019 वर्ल्ड कप पिछले सालों की भारतीय टीम को देखें तो वे शानदार थीं। हां लेकिन पूरे रिकॉर्ड को देखें तो पाकिस्तान का रिकॉर्ड अभी भी बेहतर है, कम से कम टी20 फॉर्मेट में। वनडे और टेस्ट में भारत ने हमारी तुलना में काफी बेहतर प्रदर्शन किया है।’

अगर भारत-पाकिस्तान की बात की जाए तो यह दोनों टीम इस समय बदलाव के दौर से गुजर रही है। भारत की टीम में कुछ युवा खिलाड़ियों को पहली बार वर्ल्ड कप में जगह मिली है वहीं पाकिस्तान भी अपनी पिछली गलतियों से सबक सीखकर वर्ल्ड कप में उतरने को बेकरार है। अब मैच वाले दिन जीत किस टीम की होगी यह तो कहना मुश्किल है। कागजों पर भारत की टीम हमेशा से नजर आती है लेकिन पाकिस्तान की टीम अपने दिन पर किसी भी टीम पर हावी हो सकती है। भारतीय टीम ने पिछले महीने टीम स्क्वाड का ऐलान भी कर दिया था जबकि पाकिस्तान ने अभी तक अपने स्क्वाड का ऐलान नही किया है। इस समय अगर दोनों देशों की बात करें तो जहां भारतीय खिलाड़ी इस समय आईपीएल में व्यस्त हैं वहीं पाकिस्तान इंग्लैंड के खिलाफ 4 मैच की टी20 सीरीज खेलने इंग्लैंड पहुँच चुकी है। भारतीय टीम 2 हिस्सों में वर्ल्ड कप स्क्वाड को रवाना करेगी जिसका पहला हिस्सा 21 मई को वेस्टइंडीज के लिए कूच करेगा। वहीं आईपीएल की समाप्ति के बाद शेष अन्य खिलाड़ी रवानगी करेंगे।

इतिहास में पाकिस्तान टीम थी बेहतर, अब भारत का दबदबा

अगर भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट फॉर्मेट में रिकॉर्ड पर नजर डालें तो दोनों के बीच बीच 59 टेस्ट मैच अब तक खेले गए हैं। जिसमें 9 मैच भारत ने जीते हैं जबकि 12 मैच पाकिस्तान ने अपने नाम किये हैं। वहीं, 38 मैच ड्रॉ रहे हैं। वनडे फॉर्मेट में भारत और पाकिस्तान 135 बार एक-दूसरे के सामने आये हैं। इसमें 57 मैच भारत ने और 73 मैच पाकिस्तान ने अपने नाम किए हैं। 5 मैच बिना नतीजे के खत्म हुए हैं। वहीं टी20 इंटरनेशनल में दोनों टीमों के बीच 12 मैचों में टक्कर हुई है। इनमें 8 मैच भारत ने और 3 मैच पाकिस्तान ने अपने नाम किए हैं, जबकि 1 टी20 मुकाबला टाई रहा है। लेकिन इस बात में भी कोई दोहराए नहीं है कि दोनों टीम जब भी वर्ल्ड कप में भिड़ती हैं तो भारतीय टीम की ही जीत होती है। 2021 टी20 वर्ल्ड कप को छोड़ दें तो हर बार भारत की टीम ही विजयी रही है। आखिरी बार यह दोनों टीम 2024 वर्ल्ड कप में आमने सामने आई थी जहां भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था वहीं दोनों देश टी20 फॉर्मेट में आखिरी बार टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भिड़े थे जहां विराट कोहली की मास्टर क्लास के आगे बेबस नजर आये थे।

 

 

 

Advertisement
Next Article