India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

MS Dhoni को मिला राम मंदिर समारोह 'प्राण प्रतिष्ठा' कार्यक्रम के लिए निमंत्रण

08:49 AM Jan 16, 2024 IST
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने का निमंत्रण पाने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए। वर्ल्ड कप विजेता कप्तान को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सह-प्रांत सचिव धनंजय सिंह और भाजपा नेता कर्मवीर सिंह ने रांची के झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में निमंत्रण सौंपा।

HIGHLIGHTS

श्री कर्मवीर जी एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रांत कार्यवाह श्री धनंजय सिंह जी ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान श्री महेंद्र सिंह धोनी जी को जेएससीए स्टेडियम में अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन पर बधाई दी। बीजेपी झारखंड ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा "प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।" इसके साथ ही एमएस धोनी भी झारखंड के उन 16 प्रतिष्ठित लोगों में शामिल हो गए हैं, जिन्हें अभिषेक समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। बाकी आमंत्रित लोगों में वरिष्ठ भाजपा नेता और पद्म भूषण करिया मुंडा, पद्म श्री मुकुंद नायक, पद्म श्री तीरंदाज दीपिका कुमारी और आजसू पार्टी प्रमुख सुदेश महतो शामिल हैं।


MS Dhoni से पहले, क्रिकेटर विराट कोहली और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को भी अयोध्या में बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम के लिए निमंत्रण दिया गया था। राम मंदिर अभिषेक समारोह 22 जनवरी को आयोजित किया जाएगा, जबकि हिंदू परंपराओं के अनुसार विस्तृत वैदिक अनुष्ठान 16 जनवरी, मंगलवार से शुरू होकर अगले सात दिन तक किए जाएंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय के अनुसार भगवान राम की मूर्ति को 18 जनवरी को मंदिर के 'गर्भ गृह' में उनके स्थान पर रखा जाएगा। 22 जनवरी को दोपहर 12.20 बजे 'प्राण प्रतिष्ठा' होगी। चंपत राय जी ने कहा कि शुभ मुहूर्त गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ द्वारा तय किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस भव्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे जहां उनके अतिरिक्त मशहूर हस्तियों, संतों और राजनेताओं सहित हजारों लोगों को आमंत्रित किया गया है। आपको बता दें कि MS Dhoni ने लगभग 10 साल भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाली थी और उनका कप्तानी का कार्यकाल 2007-2016 तक चला इस कार्यकाल में भारत ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप, 2009 में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पायदान, 2011 में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप, 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था। MS Dhoni भारतीय इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक माने जाते हैं।

Advertisement
Next Article