India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

INDvsENG टेस्ट सीरीज के विजेता की घोषणा करते हुए नासिर हुसैन ने दिया बयान

09:16 AM Jan 20, 2024 IST
Advertisement

INDvsENG टेस्ट सीरीज 25 जनवरी से शुरू होने वाली है। दोनों टीम के पूर्व खिलाड़ी पिछले कुछ महीनो से इस सीरीज पर कुछ न कुछ बयान देते हुए आये हैं। अब इसी कड़ी में नासिर हुसैन का नाम भी जुड़ गया है, जहां घरेलू मैदान पर भारत का पलड़ा भारी है, वहीं इंग्लैंड की निडर बैज़बॉल अप्रोच को देखना रोचक होगा। क्या स्पिन कि तूती बोलेगी या बैज़बॉल का पलड़ा भारी रहेगा ?

HIGHLIGHTS

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान, नासिर हुसैन, भारत के मजबूत घरेलू रिकॉर्ड को स्वीकार करते हैं, जो कि 2012 के बाद से 16-सीरीज़ का किला है। फिर भी, वह बैज़बॉल की विघटनकारी शक्ति को कम करके आंकने के खिलाफ चेतावनी देते हैं। उन्होंने स्काई स्पोर्ट्स से कहा, "भारत प्रबल दावेदार है, लेकिन बैज़बॉल ने जितनी भी चुनौतियों का सामना किया है, वे उसमे कामयाब रहे हैं। बेन स्टोक्स और ब्रेंडन मैकुलम का रिकॉर्ड वाकई अच्छा है। युद्ध का मैदान - भारत की स्पिन-प्रेमी पिचें - एक मसालेदार द्वंद्व का वादा करती हैं। नासिर हुसैन इसे बज़बॉल की अनुकूलनशीलता की परीक्षा के रूप में देखते हैं। वह कहते हैं, ''यह इंग्लैंड के लिए एक बड़ी चुनौती होने जा रही है,'' भारत देखना चाहता है कि यह नया दृष्टिकोण घरेलू मैदान पर कैसे काम करेगा। यह दिलचस्प क्रिकेट होगा।”

INDvsENG: कौन जीतेगा?
एक अन्य क्रिकेट दिग्गज माइकल एथरटन भी इसी भावना से सहमत हैं। "भारत के चार स्पिनर बहुत अलग हैं," वह बताते हैं, "और स्पिन एक बड़ी भूमिका निभाएगी, ऐतिहासिक रूप से और संभवतः हमेशा रहेगी।" रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और अनुभवी रविचंद्रन अश्विन के साथ, भारत का स्पिन शस्त्रागार वास्तव में दुर्जेय है।

इंग्लैंड का जवाब, जैक लीच और तीन अनकैप्ड ट्विकर, कमजोर लग सकते है। लेकिन माइकल एथरटन ने परिस्थितियों के अनुकूल ढलने में स्टोक्स की पिछली प्रतिभा पर प्रकाश डाला। “पिछली सर्दियों में पाकिस्तान में भी इंग्लैंड जीता था,” “ वहां स्टोक्स की कप्तानी शानदार थी, रिवर्स स्विंग का इंतज़ार करना और फिर अपने स्पिनरों की ओर रुख करना।”

घुटने की सर्जरी से उबर रहे बेन स्टोक्स केवल बल्लेबाजी करेंगे, जिससे टीम संतुलन में साज़िश की एक और परत जुड़ जाएगी। जॉनी बेयरस्टो और बेन फॉक्स, दोनों विकेटकीपिंग स्लॉट के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जिससे समीकरण और जटिल हो गया है। नासिर हुसैन का मानना है कि शुरुआत में बेयरस्टो को मौका मिल सकता है, अगर स्पिन हावी रही तो फोक्स एक संभावित तुरुप का इक्का हो सकते हैं।
अंततः, एथरटन ने अपने बेहतर स्पिन विभाग का हवाला देते हुए भारतीय जीत की भविष्यवाणी की। लेकिन क्रिकेट की सुंदरता इसकी अप्रत्याशित प्रकृति में निहित है। क्या बज़बॉल का दुस्साहस बाधाओं को चुनौती दे सकता है और घूमती धरती पर एक रोमांचक कहानी बुन सकता है? एक बात निश्चित है: यह भारत बनाम इंग्लैंड मुकाबला एक मसालेदार, लाजवाब क्रिकेट दावत होने का वादा करता है। क्रिकेट प्रेमियों, कमर कस लो और रोमांचित होने के लिए तैयार हो जाओ!

Advertisement
Next Article