India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Smriti Mandhana के नाम दर्ज हुआ नया रिकॉर्ड, कप्तान हरमनप्रीत कौर को छोड़ा पीछे

08:15 AM Jul 27, 2024 IST
Advertisement

Smriti Mandhana : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एक तरफा मुकाबले में बांग्लादेश को हराकर एशिया कप 2024 के फाइनल में एंट्री मार ली है। इस मैच के दौरान जहां पहले रेणुका सिंह और राधा यादव ने कमाल की गेंदबाजी की, वहीं जब भारत की बल्लेबाजी आई तो स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर टीम को जीत दिला दी। इस बीच भारतीय टीम फाइनल तो पहुंच ही गई है, साथ ही उपकप्तान स्मृति मंधाना ने एक नया कीर्तिमान भी बना दिया है। मजे की बात ये है कि मंधाना ने अपनी कप्तान हरमनप्रीत कौर के सामने ही उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया। ध्यान रखिएगा कि यहां पर हम महिला क्रिकेट की बात कर रहे हैं।

HIGHLIGHTS



टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन

भारतीय टीम की ओर से टी20 इंटरनेशनल में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज हरमप्रीत कौर हुआ करती थी, लेकिन अब स्मृति मंधाना नंबर वन की कुर्सी पर आ गयी है। हालांकि इन दोनों के बीच रनों का फासला ज्यादा नहीं है, यानी कभी भी कौर फिर से नंबर एक बन सकती हैं। हरमनप्रीत कौर ने अभी तक भारत के लिए 172 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इसमें 3415 रन बनाए हैं। उन्होंने एक शतक और 12 अर्धशतक लगाने में कायमाबी हासिल की है।

स्मृति मंधाना ने टी20 इंटरनेशनल में पूरे किए 3433 रन

बात अगर स्मृति मंधाना की करें तो उन्होंने अब तक 140 टी20 इंटरनेशनल मैच भारत के लिए खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 3433 रन निकले हैं। उन्होंने इस फॉर्मेट में शतक तो नहीं लगाया है, लेकिन 25 अर्धशतक जरूर उनके नाम हैं। बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले से पहले तक हरमनप्रीत कौर आगे थी, लेकिन अब वे दूसरे नंबर पर चली गई हैं।

अर्धशतक लगाकर टीम इंडिया को दिलाई जीत

बांग्लादेश के खिलाफ आज एशिया कप के सेमीफाइनल में स्मृति मंधाना ने शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने 39 बॉल पर 55 रनों की शानदार पारी खेली। उनके बल्ले से 9 चौके और एक छक्का आया। उनका स्ट्राइक रेट 141.03 का रहा। एक वक्त लग रहा था कि वे अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाएंगी, लेकिन 10वें ओवर की आखिरी तीन बॉल पर उन्होंने बैक टू बैक तीन चौके लगाकर न केवल भारत को जीत दिला दी, बल्कि अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। शेफाली वर्मा ने उनका पूरा साथ दिया, जो 28 बॉल पर 26 रन बनाकर नाबाद लौटीं।

Advertisement
Next Article