India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood KesariSocial World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Para Badminton : सुहास यतिराज मौजूदा Paralympic champion को हराकर फाइनल में

05:10 PM Feb 24, 2024 IST
Advertisement

भारत के Para Badminton खिलाड़ी सुहास लालिनाकेरे यतिराज ने इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया, क्योंकि उन्होंने पुरुष एकल साइड लोअर 4 (एसएल4) वर्ग में पैरा-बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी फ़्रांस के लुकास मज़ूर को सीधे गेम में हराकर फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया।

HIGHLIGHTS

सुहास यतिराज 2007 बैच के आईएएस अधिकारी रह चूके हैं

21-16, 21-19 की शानदार जीत के साथ, सुहास ने अटूट दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया और खुद को चैम्पियनशिप गौरव के एक कदम और करीब पहुंचा दिया। उत्तर प्रदेश कैडर के 2007 बैच के आईएएस अधिकारी, कर्नाटक के हासन के रहने वाले सुहास यतिराज की शिक्षा जगत के गलियारों से Para Badminton के शिखर तक की यात्रा मानवीय भावना की विजय का उदाहरण है। सुहास टोक्यो पैरालिंपिक में रजत पदक विजेता और अर्जुन पुरस्कार विजेता भी हैं। फाइनल में सुहास भारतीय शटलर सुकांत कदम और इंडोनेशिया के फ्रेडी सेतियावान के बीच हुए कड़े मुकाबले के विजेता का इंतजार कर रहे हैं, जो एक रोमांचक फाइनल के लिए मंच तैयार कर रहा है। एक और रोमांचक मुकाबले में, महान प्रमोद भगत ने कोर्ट पर अपनी महारत का प्रदर्शन करते हुए हमवतन मनोज साकार को एसएल3 पुरुष एकल सेमीफाइनल में 23-21, 20-22, 21-18 से हरा दिया।

प्रमोद ने अपना रिकॉर्ड नौवां विश्व चैंपियनशिप पदक हासिल किया

Para Badminton में एक प्रमुख ताकत के रूप में अपनी स्थिति की पुष्टि करते हुए, प्रमोद ने अपना रिकॉर्ड नौवां विश्व चैंपियनशिप पदक हासिल किया। हालाँकि, यह यात्रा सभी भारतीय दावेदारों के लिए उतनी भाग्यशाली नहीं थी, क्योंकि नितेश कुमार को तीन गेम के रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड के बेथेल डैनियल के खिलाफ कड़ी हार का सामना करना पड़ा (18-21, 22-20, 14-21)। असफलता के बावजूद नितेश कांस्य पदक लेकर स्वदेश लौटे। महिला वर्ग में मानसी जोशी ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए सियाकुरोह इख्तियार के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 12-21, 12-21 से हारने के बावजूद कांस्य पदक हासिल किया। अपने छठे विश्व चैंपियनशिप पदक के साथ, मानसी ने भारतीय Para Badminton को वैश्विक मंच पर आगे बढ़ाना जारी रखा है। जैसे-जैसे प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है, भारतीय दल युगल सेमीफाइनल में एक अमिट छाप छोड़ने के लिए तैयार है, जिसमें प्रमोद भगत एसएल3-एसएल4 पुरुष युगल मुकाबले में सुकांत कदम के साथ साझेदारी कर रहे हैं।

Advertisement
Next Article