India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL इतिहास में Obstructing The Field Rule से आउट होने वाले खिलाड़ी

07:00 AM May 14, 2024 IST
Advertisement

IPL: क्रिकेट में एक बल्लेबाज कई तरीके से आउट हो सकता है। जिसमें से क्लीन बोल्ड, कैच आउट और रन आउट से सबसे ज्यादा बार बल्लेबाज आउट होते हैं। इसके अलावा पगबाधा और स्टंपिंग के जरिए भी बल्लेबाजों को कई बार आउट किया जाता है। हलाकि इसके अलावा आउट होने का एक और नियम है, जिसे 'ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड' कहा जाता है।

HIGHLIGHTS

इस नियम के तहत अगर अंपायर को लगता है कि विकेटों के बीच दौड़ते समय बल्लेबाज ने बिना किसी सही कारण के अपनी दिशा बदल दी है और उसकी वजह से वो रन आउट होने से बच गए हैं या गेंद स्टंप को जाकर नहीं लग पाई है, तो फिर फील्डिंग करने वाली टीम के अपील करने पर बल्लेबाज को ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड' नियम के तहत आउट दिया जा सकता है। अगर बल्लेबाज जानबूझकर गेंद की दिशा में आता है, ताकि वो रन आउट होने से बच जाए तो फिर उसे इस नियम के तहत आउट करार दिया जाता है.

IPL इतिहास में अभी तक वो कौन से 3 ऐसे खिलाड़ी हैं जो इस नियम के तहत आउट हो चुके हैं

यूसुफ पठान

यूसुफ पठान vs पुणे वॉरियर्स इंडिया, 2013 के मैच में विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान उस वक्त केकेआर टीम का हिस्सा हुआ करते थे और आईपीएल 2013 के दौरान पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ इस नियम का शिकार बने थे। उन्होंने उस मैच में 44 गेंद पर 8 चौके और 2 छक्के की मदद से 72 रन बनाए थे। हालांकि 'ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड' नियम के तहत वो आउट हो गए थे।

अमित मिश्रा

अमित मिश्रा vs सनराइजर्स हैदराबाद, 2019 में सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के बीच ये एलिमिनेटर मैच 8 मई को विशाखापट्टनम में खेला गया था। अमित मिश्रा उस वक्त दिल्ली की टीम का हिस्सा थे और उन्होंने 1 रन बनाया था और 'ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड' नियम के तहत उन्हें आउट करार दिए गया था ।

रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा vs राजस्थान रॉयल्स, 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच चेपॉक में खेले गए मैच के दौरान रविंद्र जडेजा को आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच चेपॉक में खेले गए मैच के दौरान रविंद्र जडेजा को अंपायर ने 'ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड' नियम के तहत आउट घोषित कर दिया था। रविंद्र जडेजा रन लेने के लिए दौड़े मगर गेंद के बीच में आ गए और इसी वजह से गेंद स्टंप को नहीं लगी और उन्हें आउट दे दिया गया।

Advertisement
Next Article