India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

प्रोटीयाज के दिग्गज Dean Elgar ने कोहली के उपर लगाया बड़ा आरोप

07:31 PM Jan 29, 2024 IST
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान Dean Elgar ने दावा किया है कि भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने एक टेस्ट मैच के दौरान उन पर थूका था और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर टीम के साथी एबी डिविलियर्स के कहने पर दो साल बाद उन्होंने माफी मांगी थी।

HIGHLIGHTS

Dean Elgar ने दिसंबर में घरेलू मैदान पर भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के समापन के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। नियमित कप्तान तेम्बा बावुमा की गैरमौजूदगी में उन्होंने इस मैच में टीम की कमान संभाली थी। उन्होंने हालांकि उस श्रृंखला का उल्लेख नहीं किया जिसमें यह घटना घटी थी लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि यह वाक्या 2015 में दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा हो सकता है। एल्गर ने एक पॉडकास्ट पर इस जानकारी साझा करते हुए यह भी कहा कि उनकी कोहली और रविचंद्रन अश्विन के साथ झड़प हुई थी।

Dean Elgar ने बैंटर विद द बॉयज पॉडकास्ट पर यह बातें कही। इस कार्यक्रम में उनके साथ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला क्रिस मौरिस और रग्बी खिलाड़ी जीन डिविलियर्स भी मौजूद थे। उन्होंने कहा, भारत में वे पिच किसी मजाक की तरह थी। उन्होंने कहा, जब मैं बल्लेबाजी के लिए आया तो ऐसा लगा कि अश्विन और क्या नाम है उसका जजेजा.... जा-जा-जाजेजा (किसी ने पीछे से कहा जड़ेजा) के खिलाफ खुद को बचा रहा हूं और कोहली ने मेरे ऊपर थूक दिया। Dean Elgar ने दावा किया कि उन्होंने पलटवार करते हुए कोहली को गंदी गाली दी। पॉडकास्ट के मेजबान ने जब एल्गर से पूछा कि क्या कोहली उनकी बातों का मतलब समझ सकें, तो उन्होंने कहा, हां, वह समझ गया होगा, क्योंकि (एबी) डिविलियर्स आरसीबी में उसके साथी थे। मैंने कहा अगर तुम ऐसा करोगे तो मैं तुम्हें पूरी तरह से नेस्तनाबूद कर दूंगा।

दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा कि जब डिविलियर्स को इस घटना के बारे में पता चला तो उन्होंने अपने दोस्त और आरसीबी टीम के साथी के सामने यह मामला उठाया। Dean Elgar ने यह नहीं बताया कि डिविलियर्स ने कोहली के साथ इस घटना पर कब चर्चा की। इस वामहस्त बल्लेबाज ने कहा, वैसे भी मुझे एहसास हुआ कि डिविलियर्स को पता चल गया कि उसने क्या किया है और वह उसके पास गया और कहा, ‘दोस्त, तुम मेरे साथी खिलाड़ी पर क्यों थूक रहे हो? यह अच्छा नहीं है और दो साल बाद, उसने (कोहली) दक्षिण अफ्रीका में मैच के दौरान मुझे एक तरफ बुला कर कहा कि क्या हम श्रृंखला के अंत में ड्रिंक करने जा सकते हैं?

Dean Elgar के मुताबिक, कोहली ने कहा, मैं अपनी हरकत के लिए माफी मांगना चाहता हूं। उसने दक्षिण अफ्रीका में दो साल के बाद माफी मांगी और कहा कि क्या हम इस श्रृंखला के बाद साथ में ड्रिंक कर सकते है। हम सुबह के तीन बजे तक एक साथ थे। यह तब की बात है जब वह ड्रिंक करता था। जाहिर है वह अब थोड़ा बदल गया है। यह पूछे जाने पर कि कोहली और अश्विन जैसे खिलाड़ियों के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के लिए अपना अंतिम टेस्ट खेलने का उनका अनुभव कैसा था, एल्गर ने जवाब दिया, शानदार। दिसंबर 2023 में केपटाउन में अपनी अंतिम टेस्ट पारी में Dean Elgar के बल्ले से कैच लेने के बाद कोहली ने खुल कर जश्न नहीं मनाया और पवेलियन लौटते समय उन्हें गले लगा लिया। कोहली ने उन्हें अपनी एक टेस्ट जर्सी भी दी।

Advertisement
Next Article