India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL को टक्कर देने की सोच रहा PSL, एक साथ हो सकती है भारत-पाक लीग्स

01:36 PM May 05, 2024 IST
Advertisement

IPL और PSL का आयोजन अगले साल एक साथ हो सकता है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड नए बखेड़े करने के लिए जाना जाता है ऐसे में एक और बड़ी खबर सामने आ रही है PSL बोर्ड अब आईपीएल से 'पंगा' लेने का ख्वाब देख रहा है. पाकिस्तान के पास 2025 में खेली जाने वाली चैंपियंस ट्रॉफी की मेज़बानी है। बोर्ड फरवरी और मार्च के बीच चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन का विचार कर रहा है। इसके बाद पीसीबी अप्रैल और मई के बीच की विंडो में पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) का आयोजन करने के लिए विचार कर रही है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक ऐसा फैसला लिया है, जिसे अगर मंजूर कर लिया गया तो फिर पीएसएल की तारीखें आईपीएल से टकरा सकती हैं। पीसीबी के इस निर्णय से हर कोई हैरान है। सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या पीएसएल को उतने विदेशी खिलाड़ी मिल पाएंगे, क्योंकि उसी वक्त आईपीएल का आयोजन भी हो रहा होगा।

     HIGHLIGHTS

IPL vs PSL में भिड़ंत

हर साल PSL का आयोजन पहले होता है , उसके बाद IPL का आयोजन होता है। पीएसएल का आयोजन आमतौर पर जनवरी से लेकर मार्च के बीच होता है। फरवरी से शुरु होकर ये मार्च के बीच तक खत्म हो जाता है। हालांकि 2025 में पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी भी करनी है और इसका आयोजन फरवरी में होगा। ऐसे में  पीएसएल के 10वें सीजन को आगे करने का आयोजन किया जा रहा है । पाकिस्तान बोर्ड ने पीएसएल के आयोजन के लिए 7 अप्रैल से 20 मई तक के विंडो का सुझाव दिया है। पर यह विंडों की तारीख आईपीएल से क्लैश कर रही है क्योंकि हर साल आईपीएल का आयोजन भी इन्ही दिनों किया जाता है , जैसा इस बार भी हो रहा है। लेकिन आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के कारण पीसीबी इसे अप्रैल-मई में करवाने का प्लान कर रही है।

ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक PSL को लेकर पीसीबी ने दिए कुछ सुझाव, जो इस प्रकार हैं।

1.अगले सीजन से PSL को अप्रैल-मई के विंडो में शिफ्ट करना। इसका मतलब कि इसकी सीधी टक्कर IPL से होगी।
2.सैलरी कैप से बाहर एक मार्की प्लेयर को साइन करने के लिए फ्रेंचाइजी को एक्स्ट्रा मनी खर्च करने की इजाजत होगी। ये 2 करोड़ से ज्यादा की रकम हो सकती है।
3 .पीएसएल के प्लेऑफ न्युट्रल वेन्यू पर खेले जाएंगे, जिसमें इंग्लैंड एक ऑप्शन है।



मई के अंत तक होगी फैसले की घोषणा

पाकिस्तान सुपर लीग की शुरुआत साल 2016 में हुई थी। PSL ने हमेशा से ही जितना संभव हो सके इंडियन प्रीमियर लीग के साथ किसी भी प्रकार के टकराव को टाला है। हालांकि, फरवरी 2025 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन के साथ, PSL को आगे बढ़ाए जाने की संभावना बन सकती है । बता दें इस विंडो का प्रस्ताव शनिवार (4 मई) को पीसीबी और पीएसएल का हिस्सा छह फ्रेंचाइजी के बीच एक बैठक में किया गया है और आखिरी फैसला औपचारिक पीएसएल जनरल काउंसिल की बैठक में लिया जाएगा, जो कि मई के अंत में होने वाली है।

आपको बतादे कि यह 1996 के बाद पहला मौका होगा, जब पाकिस्तान किसी आईसीसी टूर्नामेंट को होस्ट करेगा। इससे पहले पाकिस्तान की मेज़बानी में 1996 का वनडे वर्ल्ड कप खेला गया था, अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या पाकिस्तान सही तरीके से चैंपियंस ट्रॉफी होस्ट कर पाती है या नहीं। भारतीय टीम पाकिस्तान जाने के लिये राजी होती है या फिर हर बार की तरह हाइब्रिड मॉडल में यह टूर्नामेंट खेला जाएगा।

Advertisement
Next Article