India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पंजाब किंग्स की नैया अब वर्ल्ड चैंपियन कप्तान रिकी पॉन्टिंग के हाथ

09:04 AM Sep 19, 2024 IST
Advertisement

Ricky Ponting Becomes Head Coach of Punjab Kings : आईपीएल में कुछ ऐसी टीम हैं जिन्होंने एक से ज्यादा खिताब अपने नाम किये हुए हैं। इसमें चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस का नाम सबसे ऊपर आता है जिन्होंने 5-5 बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है। इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स मौजूदा चैंपियन होने के साथ साथ 3 बार की आईपीएल चैंपियन भी है। सनराईजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स, गुजरात टाईटंस, और डेक्कन चार्जर्स फ्रेंचाइज़ी भी 1-1 बार खिताब पर कब्ज़ा जमा चुके हैं। लेकिन इसमें कुछ ऐसी टीम भी है जो पिछले 17 साल से सब कुछ कर चुके हैं लेकिन आज तक उन्हें खिताब नहीं मिल पाया। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स इसमें प्रमुख हैं।

HIGHLIGHTS

अब इनमें से एक टीम ने आईपीएल 2025 के लिए एक बहुत बड़ा दाव खेला है जो शायद उनके खिताब के सूखे को खत्म कर दे। अभिनेत्री प्रीति जिंटा की टीम पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2025 के लिए अपने लिए एक ऐसे कोच को ढूँढा है जिसने अपने ज़माने में अपनी टीम को 2 वर्ल्ड कप, 2 चैंपियंस ट्रॉफी के खिताब यूं ही हसीं मज़ाक में जीता दिए थे। हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के 2 बार के वर्ल्ड कप विनिंग कैप्टेन रिकी पोंटिंग की... जो अब पंजाब किंग्स के हेड कोच के रूप में नजर आएंगे। IPL 2024 के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने उनके साथ नाता तोड़ लिया था। पंजाब किंग्स ने हिंट भी दे दिया है कि रिकी पोंटिंग अगले हेड कोच होंगे। इसकी आधिकारिक पुष्टि भी जल्द हो जाएगी। दिल्ली की टीम के लिए वे लंबे समय तक हेड कोच रहे, लेकिन टीम को कभी भी सफलता नहीं मिल पाई। इस वजह से डीसी ने उनके कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाया। इस बीच पंजाब किंग्स ने रिकी पोंटिंग के साथ एक बड़ी डील की है। पंजाब किंग्स ने हिंट भी दे दिया है कि रिकी पोंटिंग के साथ वे साझेदारी करने वाले हैं। उनके हेड कोच बनने की आधिकारिक पुष्टि भी जल्द हो जाएगी।

ईएसपीएनक्रिकइंफो ने पुष्टि कर दी है कि रिकी पोंटिंग आईपीएल 2025 से पहले पंजाब किंग्स यानी पीबीकेएस के मुख्य कोच नियुक्त किए गए हैं। दो महीने पहले ही उनकी और दिल्ली कैपिटल्स की राहें अलग हो गई थीं। सात साल तक वे डीसी के साथ थे। पोंटिंग ने किंग्स के साथ एक मल्टी-ईयर डील पर हस्ताक्षर किए हैं, जो कई मालिकों वाली एक फ्रेंचाइजी है। समझा जाता है कि पोंटिंग बाकी कोचिंग स्टाफ पर अंतिम फैसला लेंगे। पिछले साल से कोचिंग यूनिट में कौन-कौन लोग बचे हैं, इस पर अभी तक कोई स्पष्टता नहीं है।


आईपीएल 2024 में ट्रेवर बेलिस टीम के मुख्य कोच थे, संजय बांगर क्रिकेट विकास प्रमुख थे, चार्ल्स लैंगवेल्ट तेज गेंदबाजी कोच थे और सुनील जोशी स्पिन गेंदबाजी कोच थे। पंजाब किंग्स ने चार सत्र में तीन हेड कोच बदले हैं। 2024 सत्र में टीम नौवें स्थान पर रही थी। पंजाब ने 2014 के बाद से आईपीएल के प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई नहीं किया है। इस चुनौती से टीम को पार कराने की जिम्मेदारी अब रिकी पोंटिंग की होगी। पोंटिंग के लिए सबसे पहला असाइनमेंट ये है कि वे किन खिलाड़ियों को रिटेन करेंगे और किसे रिलीज करेंगे। मेगा ऑक्शन में उनके निशाने पर कौन-कौन सा खिलाड़ी होगा यह देखना काफी रोचक होगा। अब आप हमे बताइए कि क्या पोंटिंग पंजाब किंग्स के खिताब का सूखा खत्म कर पायेंगे या फिर नहीं। हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article