India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सचिन तेंदुलकर के इस बड़े रिकॉर्ड पर मंडराया खतरा

07:00 AM Jul 29, 2024 IST
Advertisement

Sachin Tendulkar Records : क्रिकेट में एक कहावत है कि रिकॉर्ड्स टूटने के लिए ही बनते हैं। चाहे कपिल देव के 175 रन का रिकॉर्ड हो या फिर सचिन के 49 शतकों का रिकॉर्ड, सारे के सारे रिकॉर्ड टूट चुके हैं। आज की वर्तमान क्रिकेट में क्रिकेट का कोई भी रिकॉर्ड सुरक्षित नहीं है।

HIGHLIGHTS



इस समय क्रिकेट की पिच पर लगातार मुकाबले देखने को मिल रहे हैं जहां एक तरफ भारत और श्रीलंका की टीम आपस में सीरीज में व्यस्त हैं तो वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड की टीम इस समय वेस्टइंडीज का सामना कर रही है। सीरीज के तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज पर एक बार फिर पकड़ बना ली है। इस मैच में इंग्लैंड के लिए जो रूट ने शानदार अर्धशतक जड़ते हुए 87 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने एक और कीर्तिमान हासिल कर लिया और टेस्ट क्रिकेट में इसी के साथ 12000 रन पूरे कर लिए। जो रूट इस समय मौजूदा दौर में फैब 4 बल्लेबाजों का हिस्सा हैं। उनकी गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में की जाती है। भले ही टी20 और वनडे क्रिकेट में जो रूट अपना वो रुतबा नही बना पाए लेकिन टेस्ट क्रिकेट में यह बल्लेबाज एक अलग ही अंदाज में देखा जाता है। भारत दौरे पर भी रूट ने शानदार प्रदर्शन किया था। पूर्व क्रिकेटर्स का तो यह भी मानना है कि सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रन के रिकॉर्ड को सिर्फ जो रूट तोड़ सकते हैं। रूट ने इंग्लैंड के अलावा हर जगह रन बनाए हैं यहां तक की भारतीय परिस्थितियों में भी यह बल्लबाज एक अलग अंदाज में नजर आया है। दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया की उछाल लेने वाली पिच हो या फिर अपने घर की स्विंग या फिर हो भारत की स्पिन फ्रैंडली पिच, जो रूट हर जगह निखर कर आए हैं।

सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में 15921 रन है जबकि रूट के 12027 रन हो चुके हैं ऐसे में रूट की मंजिल दूर जरूर है लेकिन अगर 3-4 साल अपने फॉर्म को बरकरार रख सके तो यह रिकॉर्ड वो तोड़ सकते हैं। रूट इस समय टेस्ट रैंकिंग में नंबर 2 पर विराजमान हैं उनसे ऊपर न्यूजीलैंड के महान बल्लेबाजों में से एक केन विलियमसन है। टेस्ट क्रिकेट में जो रूट काफी सालों से इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व कर रहें हैं । उनके नाम इस फॉर्मेट में 12027 रन के अलावा 32 शतक और 63 अर्धशतक भी मौजूद है। वहीं इसमें इनका औसत भी 50 से ऊपर का है। इस समय रूट की उम्र 33 वर्ष हैं ऐसे में वो आसानी से 4-5 साल खेल सकते हैं और सचिन तेंदुलकर के टेस्ट क्रिकेट के रनों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। अब आप हमे बताइए कि क्या जो रूट सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रन का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे या फिर नही।

Advertisement
Next Article