India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Sarfaraz Khan को आखिरकार मिल ही गया टीम इंडिया का टिकट, ख़ुशी से झूम उठे पिता

09:59 AM Jan 30, 2024 IST
Advertisement

मुंबई के होनहार बल्लेबाज़ sarfaraz khan को आखिरकार 9 साल बाद भारतीय टीम से बुलावा मिल ही गया। एक अर्से से भारतीय टीम का दरवाजा खटखटाने वाले खिलाड़ी को भारत बनाम इंग्लैंड दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया में शामिल कर लिया गया है। वह चोटिल केएल राहुल की जगह टीम इंडिया में एंट्री करेंगे। जिन्हें पिछले मैच में बल्लेबाज़ी के दौरान चोट लग गई थी। राहुल के अलावा रवीन्द्र जडेजा भी दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं।

     HIGHLIGHTS

9 साल का इंतज़ार आखिरकार हुआ समाप्त

26 वर्षीय सरफ़राज़ खान ने 9 साल पहले फर्स्ट क्लास करियर में अपना डेब्यू किया था और दिसंबर 2014 में अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच खेला था। लेकिन उनको टीम इंडिया के स्क्वाड में शामिल होने में पूरे 9 साल लग गए। जिस समय सरफ़राज़ ने अपना फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था उस समय वह केवल 17 वर्ष के थे। उन्होंने पिछले कुछ सालों में घरेलु क्रिकेट में रनों का अंबार खड़ा कर दिया था और तभी से उनको टीम में जगह देने की मांग चल रही थी, और लेकिन चयनकर्ताओं ने उनसे पहले टीम में श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, जैसे बल्लेबाजों कोटीम इंडिया का टिकट दिया लेकिन यह सभी खिलाड़ी अपनी शैली और ख्याति के अनुरूप टेस्ट क्रिकेट में अभी तक अपनी छाप छोड़ने में असफल रहे हैं। अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के टेस्ट टीम से ड्रॉप होने के बाद पिछले 2-3 सालों से लगातार उन्हें टीम इंडिया में शामिल करने की मांग बहुत तेज़ चल रही थी। लेकिन तब भी उन्हें टीम इंडिया का टिकट नहीं मिला लेकिन आखिरकार केएल राहुल के पहले टेस्ट में चोटिल होने के बाद उनका चयन कर लिया गया है।

घरेलु क्रिकेट में लाज़वाब रिकॉर्ड

Sarfaraz Khan रणजी ट्रॉफी में मुंबई की तरफ से खेलते हैं, वह मुंबई के मध्यक्रम के बहुत ही अहम बल्लेबाज़ हैं। उनका बल्ला इस समय आग उगल रहा है। उन्होंने पिछले 3-4 वर्षों में खूब रन बनाए हैं। 2022-23 के सीजन में सरफराज ने छह मैच में 92.66 की औसत से 556 रन बनाए थे, जिसमें तीन शतक भी शामिल थे। वहीं, 2021-22 के सीजन के छह मैच में उन्होंने 122.75 की औसत से 982 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से चार शतक निकले थे। 2019-20 के सीजन में मुंबई के लिए सरफराज ने छह मैच में 154.66 की शानदार औसत से 928 रन बनाए, और सीजन भी तीन शतक जड़े थे। सरफराज ने कुल 10 शतक लगाए हैं। पिछले तीन सीज़न में उनके नाम 2466 रन हैं। उनके अलावा ऐसा कोई भी बल्लेबाज नहीं हैं जो ऐसा कारनामा कर सका हो।

इंग्लैंड लायंस के खिलाफ हाल ही में जड़ा था तूफानी शतक

Sarfaraz Khan ने मौजूदा रणजी ट्रॉफी सीजन में सिर्फ एक मैच खेला है। वह बिहार के खिलाफ एक रन बनाकर आउट हो गए थे। सरफराज हाल के दिनों में लगातार भारत ए के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ दो मैचों में 68 और 34 रन की पारी खेली थी। इस महीने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ 96, चार, 55 और 161 रन बनाए हैं। उन्हें शानदार फॉर्म में होने का फायदा मिला है और वह अब टेस्ट टीम में शामिल हो गए हैं।

Sarfaraz Khan का ओवरऑल करियर

Sarfaraz Khan ने अब तक 45 प्रथम श्रेणी मैच खेल चुके हैं। इस दौरान 66 पारियों में उन्होंने 3912 रन बनाए हैं। सरफराज का औसत 69.85 है। उन्होंने 14 शतक और 11 अर्धशतक लगाए हैं। सरफराज के नाम एक तिहरा शतक भी है। उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 301 रन है।
भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच विशाखापट्टनम में दो फरवरी से खेला जाएगा। हैदराबाद में टीम इंडिया पहला मुकाबला 28 रन से हार गई थी। इस तरह भारतीय टीम सीरीज में 0-1 से पीछे चल रही है। दूसरे मुकाबले में टीम पर काफी दबाव होगा। अब देखना है कि सरफराज को डेब्यू करने का मौका मिलता है या नहीं, क्योंकि टीम में एक और मध्यक्रम के बल्लेबाज रजत पाटीदार हैं। वह भी पहला टेस्ट मैच खेलने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में देखना काफी रोचक होगा कि सरफ़राज़ खान को मौका मिलता भी है या फिर वह बेंच पर ही बैठे रहेंगे।

 

Advertisement
Next Article