India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

T20 Cricket : भारतीय स्टार प्लेयर्स क्यों नहीं खेलते विदेशी टी20 लीग्स

07:00 AM Apr 26, 2024 IST
Advertisement

T20 Cricket ही नहीं बल्कि क्रिकेट के हर एक फॉर्मेट में पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग को सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। हालाँकि, उन्होंने कई साल पहले संन्यास ले लिया था, लेकिन आज भी क्रिकेट जगत में वह एक प्रमुख नाम हैं। सहवाग ने भारत के लिए कई ऐतिहासिक पारी खेली, जिसमें दो बार लगाए तिहरा शतक भी शामिल है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट वनडे क्रिकेट और टी20 क्रिकेट हर फॉर्मेट में लगभग एक ही स्ट्राइक रेट में बल्लेबाजी की। लेकिन आज हम उनकी बात क्यों कर रहे हैं।

HIGHLIGHTS

दरअसल बहुत से लोग शायद इस बात को नहीं जानते हैं कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग (बीबीएल) में भी फ्रेंचाइजी से प्रस्ताव मिला था।
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट के साथ बातचीत के दौरान, सहवाग ने खुलासा किया कि उन्हें एक बार बीबीएल टीम ने 100,000 डॉलर की पेशकश की थी। हालाँकि, उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार करने का निर्णय लिया।
एडम गिलक्रिस्ट ने सहवाग से पूछा कि क्या भारतीय खिलाड़ी बिग बैश लीग जैसी अन्य टी20 लीग में भाग लेने पर विचार करेंगे। गिलक्रिस्ट के सवाल का जवाब देते हुए, सहवाग ने एक मजेदार जवाब दिया, उन्होंने कहा कि भारतीय खिलाड़ी काफी अमीर हैं और इसलिए उन्हें अन्य लीगों में शामिल होने की जरूरत नहीं होती।
इस बातचीत की शुरुआत कुछ इस तरह हुई जब गिलक्रिस्ट ने सहवाग से पुछा क्या आप ऐसा समय देखते हैं जब भारतीय खिलाड़ी कभी अन्य टी20 लीग में जाकर खेल सकेंगे?
ऐसे में वीरेंद्र सहवाग ने हँसते हुए कहा कि नहीं, ज़रूरत ही नहीं है. हम अमीर लोग हैं, हम गरीब देशों में नहीं जाते।
उसके बाद सहवाग ने अपनी कहानी गिलक्रिस्ट के साथ शेयर की कैसे उन्होंने एक बड़ा बीबीएल ऑफर ठुकरा दिया था।


सहवाग ने कहा "मुझे अभी भी याद है जब मुझे भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया था, मैं आईपीएल खेल रहा था, तभी मुझे बीबीएल से ऑफर आया कि मुझे बिग बैश में हिस्सा लेना चाहिए, मैंने कहा ठीक है खेलेंगे लेकिन मुझे कितने पैसे मिलेंगे। उन्होंने कहा 100,000 डॉलर. फिर मैंने कहा कि मैं यह पैसा तो अपनी छुट्टियों में खर्च कर सकता हूं, यहां तक कि मेरा कल रात का बिल भी $100,000 से ज्यादा था। यह सुनते ही गिलक्रिस्ट और सहवाग दोनों हंसने लगे।
यह वीडियो काफी ज्यादा वायरल हो रहा है। जिसे सुनने के बाद पाकिस्तानी फैंस को थोड़ी जलन होनी शुरू हो चुकी है और वह लगातार सहवाग को ट्रोल करने की कोशिश कर रहे हैं।
आपको बता दें वर्तमान में, सहवाग मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के लिए एक कमेंटेटर के रूप में काम कर रहे हैं।
सहवाग अक्सर सोशल मीडिया पर चुटीले और मजाकिया पोस्ट करते हैं जिसमें कई बार उन्हें ट्रोल का भी सामना करना पड़ा है। लेकिन इस बात से भी मुकरा नहीं जा सकता कि भारतीय खिलाड़ी सिर्फ IPL में ही खेलते हैं। अगर बात की जाए तो इरफ़ान पठान कुछ साल पहले लंका प्रीमियर लीग में खेलते हुए नजर आये थे। वहीं मुनाफ पटेल भी उसी लीग में खेल चुके हैं। इन सबके अलावा भारतीय स्टार खिलाड़ी युवराज सिंह और खुद वीरेंदर सहवाग भी ग्लोबल टी20 लीग में खेलते हुए नजर आये थे। लेकिन यह सिर्फ लीग की बढोतरी करने के लिए थे जिससे ज्यादा से ज्यादा फैंस इस लीग के साथ जुड़ सकें और क्रिकेट अन्य देशों में भी फल-फूल सके। अब आप हमें बताइए कि क्या भारतीय खिलाड़ी IPL के अलावा भी अन्य लीग में खेलते हुए दिखाई देंगे या फिर नहीं।

Advertisement
Next Article