India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood KesariSocial World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

T20 World Cup 2024 : इस दिन होगा भारत के स्क्वाड का ऐलान

02:52 PM Mar 01, 2024 IST
Advertisement

वर्ल्ड कप 2023 के बाद भारतीय फैंस की नज़र जून में होने वाली T20 World Cup 2024 पर टिकी हैं। अब इसी से रिलेटेड एक बड़ी खबर आई है कि 1 मई को भारत के टी20 वर्ल्ड कप टीम स्क्वाड का ऐलान हो जाएगा।

HIGHLIGHTS

रोहित शर्मा और विराट कोहली की टी20 क्रिकेट में वापसी हो चुकी है और बीसीसीआई सचीव जयशाह ने भी कुछ दिनों पहले इसका ऐलान किया था कि भारत रोहित शर्मा की कप्तानी में ही टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाला है। मई की शुरुआत में आधा आईपीएल ख़त्म हो चुका होगा और जो जो टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएंगी उनके खिलाड़ी सीधा वेस्टइंडीज और अमेरिका के लिए प्रस्थान करेंगे। भारत के लिए सबसे पहली समस्या कप्तान रोहित शर्मा का ओपनिंग पार्टनर ढूँढने की होगी। जबकि नंबर 3 पर कौन खेलेगा यह भी सोचना जरूरी होगा। सूर्यकुमार यादव भी चोट के चलते बाहर चल रहे हैं वहीं विकेट कीपर का चयन भी देखना होगा। उसके अलावा मोहम्मद शमी टी20 वर्ल्ड कप से पहले ही बाहर हो चुके हैं ऐसे में तीसरा तेज़ गेंदबाज़ कौन होगा यह भी भारतीय़ मैनेजमेंट को सोचना होगा। टीम इंडिया का इस साल का सबसे बड़ा टारगेट टी20 वर्ल्‍ड कप जीतना है। प्‍लेयर्स वर्ल्‍ड कप की तैयारी में जुटे हुए हैं, मगर उससे पहले प्‍लेयर्स की नजर भारत की वर्ल्‍ड कप टीम में जगह बनाने पर है। किन प्‍लेयर्स को भारत की तरफ से वर्ल्‍ड कप खेलने का मौका मिलेगा। इसका जल्‍द ही ऐलान होने वाला है। टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए टीम इंडिया के ऐलान की तारीख सामने आ गई है।

टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान एक मई तक हो सकता है। इतना ही नहीं वर्ल्‍ड कप के लिए टीमों के आने के आाधार पर उनके पास दो वार्म अप खेलने का भी विकल्‍प होगा। स्‍क्‍वॉड की बात करें तो एक टीम के स्‍क्‍वॉड में 15 प्‍लेयर्स हो सकते हैं और ए‍क मई तक इसकी घोषणा की जानी है> स्‍क्‍वॉड के ऐलान में बाद उसमें बदलाव किया जा सकता है, मगर 25 मई के बाद आईसीसी की तकनीकी समिति की मंजूरी के बाद ही बदलाव किया जा सकता है। 5 जून को भारत अपने अभियान की शुरुआत करेगा।  वेस्‍टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में 2 जून से 29 जून के बीच खेले जाने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप का ओपनिंग मैच मेजबान अमेरिका और कनाडा के बीच खेला जाएगा। जबकि भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ करेगी। वर्ल्‍ड कप में भारत को ग्रुप ए में रखा गया है। भारत के ग्रुप में कनाडा, आयरलैंड, पाकिस्‍तान और अमेरिका की टीम है। भारत और पाकिस्‍तान के बीच 9 जून को मुकाबला खेला जाएगा।

भारत के ग्रुप मैच       तारीख - जगह
भारत vs आयरलैंड     5 जून    न्‍यूयॉर्क
भारत vs पाकिस्‍तान    9 जून  न्‍यूयॉर्क
भारत vs अमेरिका    12 जून  न्‍यूयॉर्क
भारत vs कनाडा       15 जून     लॉडरहिल

Advertisement
Next Article