India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

T20 World Cup 2024 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, KL Rahul बाहर

09:28 AM May 01, 2024 IST
Advertisement

T20 World Cup 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। पिछले तीन दिनों से चल रही मीटिंग के अंत में जहां कुछ बड़े खिलाड़ियों को बाहर गया है वहीं कुछ नामों की टीम में वापसी हुई है। अगर टीम की बात की जाए टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में ही है जबकि उपकप्तान की जिम्मेदारी एक बार फिर से हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है। 15 खिलाड़ियों के स्क्वाड के साथ 4 रिज़र्व प्लेयर भी वर्ल्ड कप का हिस्सा बनेंगे।

HIGHLIGHTS

टीम की बल्लेबाज़ी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा,विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, सूर्य कुमार यादव के कंधो पर होगी। वहीं तेज़ गेंदबाजी के विकल्प जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह के कंधो पर होंगी। इसके अलावा स्पिन गेंदबाजी विकल्प में टीम ने कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का चयन किया है। ऑलराउंडर की भूमिका में उपकप्तान हार्दिक पंड्या, शिवम् दुबे, रवीन्द्र जडेजा और अक्षर पटेल खेलते हुए नजर आएंगे। वहीं विकेटकीपर के नाम पर पहली बार टीम में संजू सैमसन और ऋषभ पंत का चयन हुआ। इन सबके अलावा टीम में 4 रिज़र्व खिलाड़ियों को भी रखा गया है। जिसमें शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान को रखा गया है।
वहीं केएल राहुल, रवि बिश्नोई जैसे खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिल पाई है।


संजू सेमसन का चयन से जरूर फैंस में एक नया उत्साह देखा गया है। क्योंकि सभी चाहते थे कि संजू को वर्ल्ड कप में खेला जाना चाहिए। विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन के अलावा ऋषभ पंत का चयन हुआ है जो लगभग 18 महीनो के बाद नीली जर्सी में नजर आएंगे।
2 मई को शाम को 4 baje मुंबई में एक press कांफ्रेंस में आयोजित की जायेगी जिसमें कप्तान रोहित शर्मा, और अजीत अगरकर नजर आएंगे। अब अगर देखा जाए तो इस स्क्वाड में अभी भी 26 मई तक बदलाव हो सकता है।
भारत के अलावा इंग्लैंड , न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीम का भी ऐलान हो चुका है। वर्ल्ड कप की शुरुआत 2 जून से होने वाली है। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ करेगी वहीं 9 जून को भारत का सामना चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा। उसके बाद 12 तारीख को भारत का सामना अमेरिका वहीं 15 तारीख को कनाडा से सामना होना है। भारतीय टीम का पहला कोर 21 मई को अमेरिका के लिए उड़ान भरेगा जहां प्लेऑफ से बाहर हो चुकी टीम के खिलाड़ी निकलेंगे वहीं आईपीएल के समाप्त होने के बाद दूसरा कोर निकलेगा।


T20I विश्व कप के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान),यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव , ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवीन्द्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह , मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह
4 रिज़र्व खिलाड़ी : शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान

Advertisement
Next Article