India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Team India Squad Vs Srilanka : श्रीलंका दौरे में लगा बड़े फैसलों का जमघट, कुछ आए पसंद तो कुछ पर बरसे फैंस

07:57 AM Jul 22, 2024 IST
Advertisement

Team India Squad Vs Srilanka : राहुल द्रविड़ के कार्यकाल की समाप्ति के बाद अब भारतीय क्रिकेट में गौतम गंभीर का युग शुरू हो चुका है। 27 जुलाई से गंभीर टीम इंडिया की जर्सी में बतौर कोच बैठे हुए नजर आने वाले हैं। गंभीर को कोच के रूप में देखने के लिए इस समय हर फैन व्याकुल बैठा है। सबके मन में एक सवाल है कि गंभीर के युग में टीम इंडिया में आखिर कितने बड़े बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।
खैर इसकी शुरुआत हो चुकी है, जैसी उम्मीद भी की जा रही थी की गंभीर के कोच बनते ही कुछ बड़े फैसले लिए जाएंगे और उनमें से कुछ शायद श्रीलंका सीरीज के चयन में दिख चुके हैं। कुछ फैसलों पर जहां फैंस ने नए कोच का समर्थन किया है तो वहीं कुछ फैसलों पर फैंस थोड़े रुष्ट भी हुए हैं।
     HIGHLIGHTS

तो आइए सबसे पहले जानते हैं उन फैसलों के बारे में जिनके ऊपर फैंस ने नए कोच को समर्थन दिया है।

1) रोहित और विराट का श्रीलंका सीरीज में खेलने के लिए मानना

T20 क्रिकेट से सन्यास के बाद रोहित और विराट अब सिर्फ वनडे और टेस्ट क्रिकेट में ही नजर आएंगे। कुछ दिन पहले तक यह खबर आ रही थी कि श्रीलंका के खिलाफ यह दोनों ही ऑल टाइम ग्रेट बल्लेबाज आराम पर रहेंगे लेकिन चयन वाले दिन दोनो का ही टीम इंडिया में नाम आया है। जिसे सब गंभीर का फैसला बता रहे है। माना जा रहा है की नए हेड कोच गंभीर ने ही दोनो को फोन कर सीरीज के लिए मनाया है। अक्सर देखा जाता है कि विराट और रोहित बड़ी सीरीज के बाद छोटी टीम के खिलाफ आराम लेते हैं, लेकिन गंभीर युग में ऐसा नहीं होने वाला। फैंस भी इस फैसले पर कोच को समर्थन दे रहे हैं। क्योंकि फैंस भी रोको को लगातार मैदान पर खेलते हुए देखना चाहते हैं।

2) सूर्यकुमार यादव को टी20 क्रिकेट की कप्तानी सौंपना

एक ऐसा फैसला जिसपर लोगों ने गंभीर का पूरा साथ दिया वो है सूर्याकुमार यादव को टी20 क्रिकेट का कप्तान बनाना। दरअसल इस समय हार्दिक पांड्या अपनी जिंदगी के बहुत ही नाजुक परिस्थिति से गुजर रहे हैं ऐसे में इनपर टीम वर्कलोड का भार डालना बिलकुल भी सही नही रहता। पिछले 8-9 महीनो से हार्दिक पांड्या के जीवन में बहुत उतार चढ़ाव देखे गए हैं। ऐसे में हार्दिक को इससे उबरने में समय लगेगा। बेहतर यही है की इस समय हम अपने खिलाड़ी के साथ खड़े रहे और उन्हे पूरा सपोर्ट दें।

3) जसप्रीत बमराह को आराम देने का फैसला

इस सीरीज में अगर कोई खिलाड़ी नजर नहीं आया तो वह वर्तमान समय में वर्ल्ड क्रिकेट का सबसे बेहतरीन गेंदबाज जसप्रीत बुमराह। उन्हे श्रीलंका सीरीज में आराम दिया गया है क्योंकि उन्हें उसके बाद बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भाग लेना है जबकि इस साल के अंत में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है ऐसे में बेहतर यही होगा की आपका प्रीमियम फास्ट बोलर समय समय पर आराम भी ले और खुद को तरोताजा रखे। एक बात तो पक्की है गंभीर बुमराह का इस्तेमाल बहुत ही सोच समझकर सही मौके पर ही करेंगे जिससे इंडियन फैंस को जरूर राहत मिलेगी क्योंकि पिछली बार अधिक वर्कलॉड के चक्कर में बुमराह चोट के चलते लगभग 1.5 साल क्रिकेट से दूर रहे थे।

अब जरा कुछ फैसलों पर गौर करें जिससे फैंस थोड़े निराश हुए हैं

1) संजू सैमसन को वनडे टीम से किया ड्रॉप

अब आप इसे संजू की बुरी किस्मत कह लीजिए या फिर कुछ और लेकिन गंभीर के युग में भी संजू के साथ वही हुआ जो द्रविड़ युग में हो रहा था। जब टी20 का बड़ा टूर्नामेंट सामने आता है तब उन्हे वनडे टीम में मौका दिया जाता है और जब वनडे टूर्नामेंट की बारी आती है तब संजू टी20 टीम की शोभा बढ़ाते हैं। जिसका असर उनके खेल पर भी लगातार पड़ता दिख रहा है। फैंस को उम्मीद थी कि गंभीर की कोचिंग में संजू को सही जगह पर इस्तेमाल किया जाएगा लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ क्योंकि जिस खिलाड़ी ने अपने आखिरी वनडे में शतक जड़ दिया था अब उसे वनडे टीम से ड्रॉप कर दिया। यह फैसला फैंस की समझ से बाहर है।



2) श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की वापसी

जिस दिन गंभीर टीम इंडिया के कोच बने थे उसी दिन से कयास लगाए जा रहे थे की टीम में कोलकाता नाइट राइडर्स के श्रेयस अय्यर और लखनऊ सुपर जायंट्स के केएल राहुल की जल्द वापसी हो जाएगी और पहली ही सीरीज में यह दिख भी गया। इन दोनो की काबिलियत पर किसी को कोई शक नहीं है लेकिन संजू सैमसन जैसे होनहार खिलाड़ी को अगर इस चक्कर में ड्रॉप कर दिया गया तो ये कहां तक ठीक है।

3) अभिषेक शर्मा और ऋतुराज गायकवाड़ क्यों बाहर

पिछले 1 साल में अगर किसी खिलाड़ी ने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्रभावित किया है तो वो है अभिषेक शर्मा। अपनी पहली ही सीरीज में केवल 46 गेंद में 100 लगाने के बाद सभी फैंस को यह उम्मीद थी की अभिषेक को अब लगातार ओपनिंग के मौके मिलेंगे। लेकिन उस सीरीज में शतक के बावजूद उनका बैटिंग ऑर्डर चेंज किया गया और उसके बाद अगली सीरीज में उनका चयन भी नही हुआ। दूसरी तरफ ऋतुराज गायकवाड़ भी जो हर मैच में बेहतरीन प्रदर्शन से फैंस के दिल में अपनी जगह बना चुके हैं उनको भी श्रीलंका दौरे पर टीम में जगह नहीं मिली। अब ऐसे में सवाल यही है कि इन दोनो का किस आधार पर टीम में चयन नहीं हुआ कोई इसका जवाब बता सकता है वैसे आज शाम को कोच गौतम की पहली प्रेस कांफ्रेंस हैं और मीडिया कर्मी जरूर इन बातों पर गंभीर की राय जानने की कोशिश करेंगे।

Team India Squad Vs Srilanka (ODI) - रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल , खलील अहमद, हर्षित राणा

Team India Squad Vs Srilanka (T20) - सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज

अब आप हमे बताइए कि टीम इंडिया के चयन में हुए किन फैसलों ने आपको सबसे ज्यादा चौंकाया, हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Advertisement
Next Article