India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL 2024 के प्लेऑफ का सबसे सटीक समीकरण, किस टीम के हाथ लगेगी ट्रॉफी,कौन होगा इस रेस से बाहर?

07:30 AM May 21, 2024 IST
Advertisement

IPL 2024 का 70वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाना था, लेकिन बारिश ने सब पर पानी फेर दिया..... इस तरह दोनों टीमों को 1-1 अंक से संतोष करना पड़ा। इसी के साथ लीग चरण का भी समापन हो गया और अब फैंस को प्लेऑफ मुकाबलों के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है।

HIGHLIGHTS

बारिश ने राजस्थान के सपनो पर फेरा पानी

गुवाहाटी में बारिश के कारण कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2024 का आखिरी लीग मैच टॉस होने के बाद रद्द करना पड़ा। गीली आउटफील्ड के कारण इसे सात-सात ओवर का कराने का फैसला लेने के तुरंत बाद बारिश आ गयी और मैच रद्द करना पड़ा। आज हम आपको बताएंगे  IPL 2024 के प्लेऑफ के मैचों की तारीख, समय, वेन्यू की और बताएंगे आपको किस टीम के हाथ लग सकती है ट्रॉफी।

अंक तालिका का समीकरण

केकेआर नौ जीत से 20 अंक लेकर पहले स्थान पर रही, उसे दो मैच रद्द होने से एक एक अंक और मिले।आईपीएल के लीग चरण में कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रदर्शन सबसे बढ़िया रहा। केकेआर ने 14 में से 9 मैचों में जीत हासिल की, जबकि दो मुकाबलों का नतीजा नहीं निकला। इस तरह केकेआर 20 अंक के साथ अंक तालिका में टॉप पर रही। वहीं, दूसरे नंबर पर 17 अंक के साथ सनराइजर्स हैदराबाद है।
राजस्थान रॉयल्स के भी 17 अंक हैं लेकिन उसका नेट रन रेट हैदराबाद से बेहतर नहीं है। इसी वजह से क्वालीफ़ायर 1 में केकेआर का सामना एसआरएच के साथ होगा। क्वालीफ़ायर 1 मुकाबला 21 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जायेगा। इस मुकाबले को जीतने वाली टीम फाइनल का टिकट हासिल करेगी, जबकि हारने वाली टीम को फाइनल में जगह बनाने के लिए एक और मौका मिलेगा। उसे क्वालीफ़ायर 2 खेलना होगा।

 एलिमिनेटर और क्वालीफ़ायर में कौन होगा आमने- सामने

एलिमिनेटर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टक्कर होगी। लीग स्टेज के खत्म होने के बाद राजस्थान रॉयल्स अंक तालिका में तीसरे स्थान पर रही और आरसीबी चौथे स्थान पर रही। दोनों टीमों के बीच एलिमिनेटर 22 मई को अहमदाबाद में ही खेला जायेगा।राजस्थान और बेंगलुरु में से जो भी टीम इस मुकाबले में हारेगी, वो ट्रॉफी जीतने की रेस से बाहर हो जाएगी। वहीं, विजेता टीम को क्वालीफ़ायर 2 में क्वालीफ़ायर 1 में हारने वाली टीम से भिड़ना होगा। क्वालीफ़ायर 2 मुकाबला 24 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जायेगा। वहीं, इसके बाद क्वालीफ़ायर जीतने वाली टीमों के बीच 26 मई को चेन्नई में ही फाइनल खेला जायेगा।
चलिए जानते है अब IPL 2024 के प्लेऑफ के मैचों की तारीख, समय, वेन्यू

आईपीएल 2024 के प्लेऑफ शेड्यूल 

1. क्वालीफ़ायर 1 मैच , 21 मई 2024, कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद शाम 7:30 बजे --- अहमदाबाद
के नरेंद्र मोदी स्टेडियम,

2. 2. एलिमिनेटर मैच, 22 मई 2024,
राजस्थान रॉयल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु शाम 7:30 बजे से नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

3. क्वालीफ़ायर 2 मैच, 24 मई 2024, क्वालीफ़ायर 1 में हारने वाली टीम बनाम एलिमिनेटर मैच जीतने वाली टीम, शाम 7:30 बजे से एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई

3. फाइनल मैच, 26 मई 2024, क्वालीफ़ायर 1 विजेता VS क्वालीफ़ायर 2 का विजेता 7:30 बजे से एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई

Advertisement
Next Article