India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

434 रन चेस करने के पीछे की वो कहानी, जिसे शायद ही आप जानते हो

05:56 PM Mar 12, 2024 IST
Advertisement

तारीख 12 मार्च साल 2006, ये वो दिन है जो की इतिहास के पन्नों में दर्ज है। जी हाँ 12 मार्च साल 2006 जोहान्सबर्ग के मैदान पर वो इतिहास रचा गया जो की शायद ही कोई भूल सके एक ऐसा मैच जिसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा की इतने ज्यादा रन बनेंगे एक ONE डे अंतर्राष्ट्रीय में कुल 872 रन जरूर हैरान कर देने वाला है। रिकी पोंटिंग की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम आज से 16 साल पहले दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर थी। सीरीज की शुरुवात में 4 में से 2 मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ने जीते तो वही बाकी 2 में दक्षिण अफ्रीका ने जीत दर्ज की फिर निर्णायक मैच में इतने रन बने की सोच कर ही हैरानियत हो जाती है।

HIGHLIGHTS: 

आपको बता दे , ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में 4 विकेट खो कर 434 रन का विशालकाय स्कोर बनाया। शायद किसी को भी उम्मीद न होगी की दक्षिण अफ्रीका 435 रन के इस विशालकाय स्कोर को छु पायेगी लेकिन वो कहा जाता है न की इतिहास बनते ही है बदलने के लिए , रिकॉर्ड बनते ही है टूटने के लिए बस ऐसा ही कुछ हुआ इस मैच में भी जोहान्सबर्ग के मैदान पर खेले गए इस मैच में ONE डे क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए इस 434 रन के विशालकाय स्कोर को पार किया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज हर्षल गिब्बस ने 175 रन की तूफानी पारी खेली।

बात करे ,गिब्बस के पारी की तो गिब्बस ने 111 गेंदों की अपनी कमाल की मैच विजयी पारी में 21 चौके और 7 छक्के जड़े। दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच को 1 गेंद और 1 विकेट शेष रहते हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 434 रन के स्कोर तक ऑस्ट्रेलिया को पहुंचा सके आपको बता दे , रिकी पॉन्टिंग ने 105 गेंदों पर 164 रन की बेहतरीन पारी खेली थी. उन्होंने 13 चौके और ताबड़तोड़ 9 छक्के जड़े.

Advertisement
Next Article