India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL के हर सीजन में खेले है यह खिलाडी, आखिरी बार इस सीजन में दिखेंगे ये चेहरे।

04:56 PM Mar 12, 2024 IST
Advertisement

आईपीएल 2024 का आगाज़ 22 मार्च से होने वाला है, पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स के बीच होगा। आईपीएल की शुरुवात 2008 में हुई थी और ये टूर्नामेंट का 17वां सीजन होगा। लीग के इतिहास में 7 ऐसे खिलाडी है। जिन्होंने पिछले सभी 16 सीजन में हिस्सा लिया है। और अब उन 7 खिलाड़ियों ने इस सीजन के लिए भी अपनी कमर कास ली है।

HIGHLIGHTS 

 

आइये जानते है उन खिलाड़ियों के नाम।इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन ने दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली डेयरडेविल्स) से आईपीएल की शुरुआत की थी। वह मुंबई इंडियंस के बाद डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी खेल चुके हैं। लीग के सबसे सफल बल्लेबाजों में शामिल शिखर धवन के नाम 6000 से ज्यादा आईपीएल रन मौजूद हैं।

दूसरे नंबर पर है मनीष पांडेय 2008 अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे मनीष पांडेय इस साल KKR के लिए खेलेंगे पांडेय ने 2008 में मुंबई इंडियंस की तरफ से आईपीएल में डेब्यू किया था। आईपीएल में शतक लगाने वाले मनीष पांडेय पहले बल्लेबाज़ बने थे।
आईपीएल करियर में उनके 3808 रन है।

नंबर 3 पर है किंग कोहली यानि की विराट कोहली , कोहली एक मात्र ऐसे खिलाडी है जो की आईपीएल के सभी सीजन खेलने के बाद भी एक ही टीम का हिस्सा है। 2008 में कोहली को RCB ने ख़रीदा था। विराट के नाम आईपीएल में 7000 रन दर्ज है और वो आईपीएल में 7000 रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज है। इन सबके बाद भी उन्हें अपनी पहली ट्रॉफी उठाने का बेसब्री से इंतज़ार है।चौथे नंबर पर है ऋद्धिमान साहा " जी हाँ आप भी चौक गए न, लेकिन ऐसा वास्तव में है की ऋद्धिमान साहा आईपीएल 2008 के पहले मैच में KKR की प्लेइंग 11 का हिस्सा थे, वो चेन्नई और गुजरात के साथ आईपीएल का ख़िताब जीत चुके है। पांचवे पायदान पर है, दिनेश कार्तिक आईपीएल ,में 6 टीमों के लिए खेल चुके दिनेश कार्तिक दिल्ली के लिए डेब्यू करने के बाद वह मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स, केकेआर, गुजरात लायंस और आरसीबी का हिस्सा भी रह चुके हैं।
विकेटकीपर बल्लेबाज कार्तिक का ये आखिरी सीजन माना जा रहा है।


छटवे स्थान पर है CSK के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, धोनी 42 साल के हो चुके है और फिर भी आईपीएल खेल रहे है। धोनी के नाम आईपीएल में कुल 2987 रन दर्ज है। आखिरी यानि की 7 वे स्थान पर है। रोहित शर्मा आपको बता दे , रोहित शर्मा ने डेक्कन चार्जेज से अपने आईपीएल करियर की शुरुवात की 2009 में उन्हें इमर्जिंग प्लयेर ऑफ़ द टूर्नामेंट का अवार्ड भी मिला था। 2011 में रोहित MI से जुड़े।

Advertisement
Next Article