India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत के इस दिग्गज क्रिकेटर को मिलेगा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, 1983 वर्ल्ड कप में निभाया था अहम किरदार

09:00 AM Jan 23, 2024 IST
Advertisement

वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी और पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री को 23 जनवरी, मंगलवार को हैदराबाद में आयोजित होने वाले भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) पुरस्कारों में प्रतिष्ठित लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिलेगा। आजीवन उपलब्धि के लिए सीके नायडू पुरस्कार प्राप्त करने वालों में टीम के पूर्व साथी कपिल देव, सुनील गावस्कर, सैयद किरमानी और क्रिस श्रीकांत भी शामिल हैं।

HIGHLIGHTS

कोविड-19 महामारी के कारण कई देरी के बाद 2019 के बाद पहली बार बीसीसीआई पुरस्कार समारोह आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में भारतीय टेस्ट टीम और मेहमान इंग्लैंड टेस्ट टीम के भाग लेने की उम्मीद है, जिसमें देश भर के पूर्व क्रिकेटर शामिल होंगे। लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के अलावा, सर्वश्रेष्ठ पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के लिए पॉली उमरीगर पुरस्कार, भारत के लिए महिला क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, सर्वश्रेष्ठ अंपायर और सर्वश्रेष्ठ घरेलू टीम के पुरस्कार मंगलवार को बीसीसीआई द्वारा दिए जाने की संभावना है।

शुभमन गिल बने क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर

शुभमन गिल को 2023 के लिए वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर का पॉली उमरीगर पुरस्कार मिलने वाला है। टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के एक साल बाद 2019 में जसप्रित बुमराह ने यह सम्मान जीता था। गिल ने साल 2023 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2154 रन बनाए, जो एक साल में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक है। उन्होंने 2023 में कुल 7 शतक लगाए, जिसमें एक वनडे दोहरा शतक और उनका पहला टी20 शतक भी शामिल है।

नारी कॉन्ट्रैक्टर, गुंडप्पा विश्वनाथ, मोहिंदर अमरनाथ, सलीम दुरानी, अजीत वाडेकर, सुनील गावस्कर, कपिल देव, दिलीप वेंगसरकर, सैयद किरमानी, राजिंदर गोयल और पद्मका शिवलकर, पंकज रॉय और अंशुमन गायकवाड़ लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं। रवि शास्त्री ने भारत के लिए 80 टेस्ट और 150 एकदिवसीय मैचों में 6938 रन बनाए, जिसमें 15 शतक शामिल हैं। उन्होंने भारत के लिए उच्चतम स्तर पर 280 विकेट लिए। बाएं हाथ का स्पिनर 1983 में भारत की विश्व कप जीत और 1985 चैंपियंस ऑफ चैंपियंस जीत का हिस्सा था। रिटायरमेंट के बाद, रवि शास्त्री ने कमेंट्री की जिम्मेदारी संभाली और सीनियर राष्ट्रीय पुरुष टीम के मामले में वह बीसीसीआई के लिए संकटमोचक थे। सबसे सफल कार्यकालों में से एक, 2017 में मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभालने से पहले वह 2014-15 में टीम मैनेजर थे। पूर्व कप्तान विराट कोहली के साथ शास्त्री के कामकाजी संबंध काफी चर्चा में रहे, क्योंकि इन दोनों दिग्गजों ने भारत को बेहतरीन यात्रा करने वाली टेस्ट टीमों में से एक बनाया। शास्त्री के नेतृत्व में भारत 2019 में वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा। 2021 में कोचिंग की नौकरी छोड़ने के बाद से, शास्त्री कमेंट्री बॉक्स में लौट आए हैं और माइक्रोफोन के पीछे सबसे अधिक मांग वाले व्यक्तियों में से एक बन गए हैं।

Advertisement
Next Article