India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

U19 WORLDCUP : भारत, इंग्लैंड, पाकिस्तान ने की विजयी शुरुआत

11:47 AM Jan 21, 2024 IST
Advertisement

भारत नें 2020 का हिसाब बराबर किया
गत चैंपियन भारत ने 2020 U19 WORLDCUP विजेता बांग्लादेश को 81 रनों से हराया। इसी दिन आईसीसी U19 पुरुष क्रिकेट विश्‍व कप में इंग्लैंड और पाकिस्तान स्कॉटलैंड व अफगानिस्तान के खिलाफ विजेता रहे। बांग्लादेश ने ब्लोमफोंटेन में पहले क्षेत्ररक्षण करने और शुरुआती सहायता का भरपूर लाभ उठाने का फैसला किया। मारुफ मृधा नई गेंद से शानदार प्रदर्शन कर रहे थे और अपने बाएं हाथ के कोण से भारत के बल्लेबाजों को परेशान कर रहे थे। उन्होंने युवा टाइगर्स को शुरुआती बढ़त दिलाने के लिए पारी की शुरुआत में ही ऑलराउंडर अर्शिन कुलकर्णी और मुशीर खान को आउट किया।

HIGHLIGHTS

आदर्श और कप्तान सहारण की जोड़ी ने तीसरे विकेट के लिए 116 रन जोड़े
आईसीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद आदर्श सिंह और कप्तान उदय सहारण ने अपना दबदबा बनाए रखा और सुनिश्चित किया कि भारत तेज गति से आगे बढ़े। बाएं-दाएं संयोजन ने पूर्णता के साथ काम किया, क्योंकि दोनों ने दूसरे पावरप्ले के दो-तिहाई हिस्से की देखरेख करते हुए तीसरे विकेट के लिए 116 रन जोड़े। रिजवान चौधरी को मिड-ऑफ पर उछालने की कोशिश में आदर्श (76) अंततः आउट हो गए। बांग्लादेश रनों के प्रवाह को रोकने में सफल रहा और इसके परिणामस्वरूप सेट सहारन (64) के रूप में एक और सफलता मिली। अरवेल्ली अवनीश (17 में से 23) ने डेथ ओवरों में महत्वपूर्ण रन जोड़ने के लिए कैमियो किया। सचिन धास (20 में से 26) की एक और तेज पारी ने भारत के कुल स्कोर में कुछ महत्वपूर्ण रन जोड़ने में मदद की। मारुफ ने दो और विकेट लेकर वापसी की और सुनिश्चित किया कि भारत 251/7 तक ही सीमित रहे।

भारत के उप-कप्तान सौम्य पांडे का शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन
भारत के नए गेंदबाज के सामने बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज संयमित दिखे। हालांकि नमन तिवारी नियंत्रण के लिए संघर्ष कर रहे थे, आशिकुर रहमान शिबली और जिशान आलम ने पहले विकेट के लिए 38 रन जोड़े। आख़िरकार 8वें ओवर में बॉयज़ इन ब्लू को झटका लगा, जब आलम ने राज लिम्बनी की गेंद को कवर के पार छेदने की कोशिश की, लेकिन मुरुगन अभिषेक ने शानदार तरीके से उसे पकड़ लिया। इसके ठीक बाद भारत के उप-कप्तान सौम्य पांडे ने अपने U19 WORLDCUP के पहले मैच में प्रवेश किया और लगातार दो विकेट लेकर बांग्लादेश की पारी को तहस-नहस कर दिया। कुलकर्णी भी अहरार अमीन (5) को पगबाधा आउट करके विकेट लेने वालों की सूची में शामिल हो गए। अरिफुल इस्लाम और मोहम्मद शिहाब जेम्स के बीच पांचवें विकेट के लिए साहसिक साझेदारी ने बांग्लादेश को गंभीर संकट से बचाया। दोनों ने यंग टाइगर्स को उनके मुकाबले के करीब लाने के लिए धैर्यपूर्वक बल्लेबाजी की।
हालांकि, 35वें ओवर में अरिफुल मुशीर खान का शिकार बने, जिससे भारत को फायदा मिला। इसके बाद बांग्लादेश की पारी लड़खड़ा गई। सौम्य पांडे की बाएं हाथ की स्पिन ने चार विकेट लिए, जबकि मुशीर ने दो विकेट अपने नाम किए।

इंग्लैंड की स्कॉटलैंड पर जीत
पोटचेफस्ट्रूम में इंग्लैंड ने स्कॉटलैंड को 7 विकेट से हराया। इंग्लैंड के कप्तान बेन मैकिनी ने टॉस के समय इसे सही बताया और मैदान पर उतरने का फैसला किया, विशेष रूप से वेस्टइंडीज ने कल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टूर्नामेंट के अपने शुरुआती मुकाबले में इस मैदान पर यही फैसला लिया था। स्कॉटलैंड के लिए जेमी डंक की ठोस शुरुआत को फरहान अहमद ने 10वें ओवर में बाधित कर दिया। फरहान ने एक ही ओवर में दो विकेट चटकाए, जिससे स्कॉटलैंड को पुनर्निर्माण की जरूरत महसूस हुई। कप्तान ओवेन गोल्ड चौथे नंबर पर आए और पारी को आगे बढ़ाया। पारी को संवारने में सकारात्मक रहते हुए गोल्ड ने छह चौके लगाए, जिसमें एक छक्का भी शामिल था, जिससे स्कॉटलैंड को 100 के पार मदद मिली। हालोकि, उप-कप्तान ल्यूक बेनकेनस्टीन के नेतृत्व में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने आक्रमण करना जारी रखा। बेनकेनस्टीन ने गोल्ड को आउट किया, जो 48 रन पर आउट हो गए। 36वें ओवर तक छह विकेट खोने के बाद स्कॉटलैंड के सामने बड़ी चुनौती थी। इंग्लैंड के अनुशासित कार्य ने यह सुनिश्चित कर दिया कि स्कॉटलैंड वहां से आगे नहीं बढ़ सका और वे 174 के मामूली स्कोर पर समाप्त हुए। फरहान और बेनकेंस्टीन ने तीन-तीन विकेट लिए। जेडिन डेनली और कप्तान मैकिनी ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में बेहतरीन शुरुआत दिलाई। उन्होंने स्कोरिंग अवसरों का अधिकतम लाभ उठाया और पहले पावरप्ले में 68 रन जोड़े। मैककिनी ने 11-14 ओवरों के बीच जिम्मेदारी संभाली और दो छक्कों सहित पांच चौके लगाकर इंग्लैंड को बढ़त दिला दी।

Advertisement
Next Article