For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

T20 World Cup 2024 सुपर 8 में RSA के सामने USA की चुनौती

07:45 AM Jun 19, 2024 IST
t20 world cup 2024 सुपर 8 में rsa के सामने usa की चुनौती

T20 World Cup 2024 का कारवां ग्रुप स्टेज से आगे चल कर अब सुपर-8 की ओर बढ़ चला है। जहां आज सुपर-8 के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका का सामना अमेरिका की टीम से होगा। इस मुकाबले की बात करें तो भले ही मौजूदा रैंकिंग और परफॉरमेंस के आधार पर दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा काफी भारी नज़र आता है। लेकिन इस विश्व कप में इतने सारे उलटफेर हो चुके हैं कि दक्षिण अफ्रीका की टीम USA को हलके में लेने की गलती शायद ही करे। USA वही टीम है जिसने ग्रुप स्टेज में एक अलग ही अंदाज़ क्रिकेट खेला और आज यह टीम पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से बाहर कर चुकी है। यहां तक की भारतीय टीम को भी इन खिलाड़ियों के खिलाफ जीतने के लिए काफी मसक्कत करनी पड़ी थी।

अब बात करते हैं कि मौसम और पिच के मिजाज की
यह मैच वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम एंटीगुआ में खेला जाना है। वर्ल्ड कप में अभी तक इस ग्राउंड पर 4 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से 3 मुकाबलों में रन चेस करने वाली टीम की जीत हुई है जबकि 1 मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत हुई है। वर्ल्ड कप में हुए अभी तक सभी मुकाबलों में गेंदबाजों का बोलबाला देखा गया है। अगर मौसम की बात करें तो मैच में बदल बने रहेंगे और 50 % बारिश की संभावना है। ऐसे में टॉस जीतकर टीम पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर सकती है।

हेड 2 हेड
आज तक साउथअफ्रीका और संयुक्त राज्य अमेरिका की टीम कभी भी एक दूसरे से नहीं भिड़ी है। दोनों टीम के बीच खेला जाने वाला सुपर-8 मुकाबला इन दो देशों के बीच पहला क्रिकेट मैच होगा।

अब बात करते हैं दोनों टीम के अब तक के सफ़र की
इस वर्ल्ड की शुरुआत में जहां USA की टीम को ग्रुप में A में भारत, पाकिस्तान कनाडा और आयरलैंड के साथ रखा गया था। USA ने अपने पहले ही मैच में कनाडा को 7 विकेट से हरा दिया। उसके बाद इस टीम ने इस पूरे वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराया। अपने तीसरे ग्रुप मैच में USA को भले ही भारत के खिलाफ 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इस टीम ने भारतीय बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया था। उसके बाद टीम का चौथा ग्रुप मैच आयरलैंड के खिलाफ बारिश की वजह से रद्द हो गया। टीम अपने ग्रुप में दूसरे नंबर पर रही थी।

अब बात करते हैं दक्षिण अफ्रीकी टीम की जिन्हें वर्ल्ड कप में ग्रुप D में रखा गया था जिसमें उनके साथ नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश और नीदरलैंड की टीम थी। दक्षिण अफ्रीका अपने ग्रुप स्टेज के चारों मैच जीतते हुए टॉप पर रही थी। इस टीम ने अपने पहले मुकाबले में श्रीलंका को 6 विकेट से, नीदरलैंड को 4 विकेट से हराया था लेकिन बांग्लादेश और नेपाल को हराने में इस टीम की हालत खराब हो गई थी। टीम ने बांग्लादेश को 4 रन जबकि नेपाल को 1 रन से हराया था।

अब बात करते हैं दोनों टीम के संभावित प्लेइंग 11 की
दक्षिण अफ्रीका का संभावित प्लेइंग 11 - रीज़ा हेंडरिक्स, क्विंटन डी कॉक, एडेन मारक्रम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसेन, कगिसो रबाड़ा, एनरिक नॉर्खिया, ओट्टेनिल बार्टमैन, तबरेज़ शम्सी

अब बात करते हैं कि USA टीम की संभावित प्लेइंग 11 की - मोनांक पटेल, स्टीवन टेलर, एंड्रीज गॉस, आरोन जोंस, नीतीश कुमार, कोरी एंडरसन, हरमीत सिंह, वैन शिकविक, जसदीप सिंह, सौरभ नेत्रवलकर, अली खान

अब बात करते हैं हमारी आज की fantasy 11 की जिसमें होंगे क्विंटन डी कॉक, हेनरिक क्लासेन, एंड्रीज गॉस, डेविड मिलर, आरोन जोंस, कोरी एंडरसन, स्टीवन टेलर, मार्को यानसेन, तबरेज़ शम्सी, एनरिक नॉर्खिया और सौरभ नेत्रवलकर

इस टीम के कैप्टेन होंगे क्विंटन डी कॉक जबकि वाईस कैप्टेन होंगे सौरभ नेत्रवलकर। अगर आप भी fantasy खेलना पसंद करते हैं तो इस टीम को बनाकर आप ढेरों इनाम जीत सकते हैं। अगर आपने भी अपनी कोई fantasy टीम बनाई है तो आप हमे कमेंट सेक्शन में अपनी टीम भेज सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Ravi Kumar

View all posts

Advertisement
×