India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Virat Kohli ने बनाया एक और कीर्तिमान, सचिन-पोंटिंग जैसे दिग्गजों को छोड़ा पीछे

09:25 AM Dec 29, 2023 IST
Advertisement

वर्ल्ड क्रिकेट के किंग बल्लेबाज Virat Kohli का डंका दुनिया के हर कोने में बजता है, विराट का हर एक रन अपने आप में एक रिकॉर्ड है। भारतीय टीम इस वक़्त दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है। साउथ अफ्रीका के दौरे पर भारतीय टीम के इस मेगास्टार खिलाड़ी ने ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो दुनिया के क्रिकेट में इससे पहले कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया था। Virat Kohli ने सेंचुरियन टेस्ट मैच की दूसरी पारी में एक ऐसा कीर्तिमान बनाया जिसके बाद कुमार संगकारा, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, रिकी पोंटिंग जैसे बड़े-बड़े दिग्गज विराट से पीछे रह गए।

HIGHLIGHTS

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन टेस्ट में दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में जीत दर्ज कर बढ़त हासिल करने की उम्मीद थी। मेजबान टीम ने पहले दिन टॉस जीता और गेंदबाजी करते हुए भारत को पहली पारी में महज 245 रन पर समेट दिया। इसके बाद डीन एल्गर के 185 रन की मैराथन पारी की बदौलत 408 रन बनाए और 163 रन की अहम बढ़त बनाई. भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में केवल 131 रन पर ऑलआउट हो गई और मैच एक पारी और 32 रन से गवां बैठी लेकिन इस हार में भी एक बार फिर जिस खिलाड़ी ने भारतीय टीम को संभाला और अकेला लड़ता रहा वह कोई और नहीं बल्कि किंगVirat Kohli ही थे। वो अकेले लड़ते रहे लेकिन दूसरे छोर से टीम के खिलाड़ी आते रहे और जाते रहे। विराट कोहली ने दूसरी पारी में शानदार अर्धशतक लगाते हुए 76 रन बनाए और इसी पारी के दौरान उन्होंने एक कैलेंडर ईयर में 7वीं बार 2000 से ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

Virat Kohli ने बनाया एक और कीर्तिमान
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान Virat Kohli ने एक कैलेंडर ईयर में 2000 हजार से ज्यादा रन बनाने के मामले में तमाम दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। अब तक यह रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा के नाम था जिन्होंने 6 बार इस कारनामे को अंजाम दिया था लेकिन Virat Kohli अब इस लिस्ट में टॉप पर पहुंच गए हैं। सबसे ज्यादा बार एक कैलेंडर ईयर में 7 बार 2000 से ज्यादा रन बनाकर विराट कोहली ने सारे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया।

सचिन-पोंटिंग जैसे दिग्गजों को छोड़ा पीछे
श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 6 बार एक कैलेंडर ईयर में 2000 या इससे ज्यादा रन बनाए थे। क्रिकेट के भगवान और भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने यह कारनामा 5 बार किया था जबकि श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने भी 5 बार ऐसा करने में सफल हुए थे। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व महान ऑलराउंडर जैक कालिस, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व वर्ल्ड चैंपियन कप्तान रिकी पोंटिंग, भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन ने 4-4 बार यह जादूई कारनामा कर चुके हैं।

Advertisement
Next Article