India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Virat Kohli Retirement: टी20 वर्ल्ड कप जीत के बाद विराट कोहली का बड़ा ऐलान, टी20 अंतराष्ट्रीय से लिया संन्यास

12:06 AM Jun 30, 2024 IST
Advertisement

Virat Kohli Retirement: पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम के टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीतने के बाद टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान किया है। विराट कोहली को फाइनल में प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड भी दिया गया। विराट ने फाइनल में 59 गेंद में 76 रन की मैच जिताऊ पारी खेली।

पोस्ट-मैच प्रजेंटेशन में विराट कोहली ने कहा, “ये मेरा आखिरी टी20 वर्ल्ड कप था, और हम यही हासिल करना चाहते थे। कभी लगता है रन नहीं बन पा रहे, और फिर अचानक सब हो जाता है। ईश्वर महान हैं, और मैंने टीम के लिए उस दिन कमाल कर दिया जो सबसे ज्यादा मायने रखता था।”

“भारत के लिए आखिरी टी20 मैच, मैं इसका पूरा फायदा उठाना चाहता था। कप उठाना चाहता था, और हालात को समझते हुए खेला, जबरदस्ती नहीं की। ये एक खुला राज था, अब वक्त आ गया है कि अगली पीढ़ी आगे बढ़े। कुछ शानदार खिलाड़ी टीम को आगे ले जाएंगे और हमारा परचम लहराते रहेंगे।”

रोहित शर्मा की तारीफ की

विराट कोहली ने अपनी पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कहा कि, "रोहित शर्मा ने 9 टी20 वर्ल्ड कप खेले हैं और ये मेरा छठा वर्ल्ड कप था. स्क्वाड में रोहित वह व्यक्ति हैं जो इस जीत के सबसे ज्यादा हकदार हैं. मैं बहुत खुश हूं कि हम जीत दर्ज कर पाए और इतनी बड़ी जीत के बाद भावनाओं को शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है. पिछले कुछ मैचों में मेरा आत्मविश्वास बढ़ा हुआ था, लेकिन मैं क्रीज़ पर जाकर अच्छा महसूस नहीं कर पा रहा था."

कोहली की टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

कुल टी20 मुकाबले: 125
रन बनाए: 4188
औसत: 48.69
स्ट्राइक रेट: 137.04
शतक: 1
फिफ्टी: 38
छक्के: 124
चौके: 369

बताते चलें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल का मुकाबला भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच बारबाडोस में ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन मे खेला गया। इस मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराया। अब 17 साल बाद रोहित की कप्तानी भारत फिर एक बार चैम्पियन बनी है। टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने दूसरी बार जीत दर्ज की है। सबसे पहले पहले सीजन यानी 2007 में फाइनल खेला था. तब पाकिस्तान को हराकर खिताब भी जीता था। इसके 7 साल बाद यानी 2014 सीजन के फाइनल में एंट्री की थी, तब श्रीलंका के हाथों शिकस्त मिली थी। अब यह तीसरा फाइनल है।

Advertisement
Next Article