India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

प्रखर चतुर्वेदी आखिर कौन है जिसने तोड़ा युवराज सिंह का 24 साल पुराना रिकॉर्ड, 404 रन मचा क्रिकेट जगत में मचाया बवाल

01:38 PM Jan 16, 2024 IST
Advertisement

प्रखर चतुर्वेदी ने सोमवार को शिमोगा में कर्नाटक और मुंबई के बीच 2024 के फाइनल के दौरान पहला चौहरा शतक बनाकर कूच बिहार ट्रॉफी फाइनल में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उनकी 404 रनों की मैराथन पारी ने कर्नाटक को पहली पारी में बड़ी बढ़त दिलाकर फाइनल जीतने में मदद की। मुंबई ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 380 रन बनाए और इसके जवाब में कर्नाटक ने बोर्ड पर 890/8 टांग दिए। प्रखर चर्तुर्वेदी के अलावा तीसरे नंबर के बल्लेबाज हर्षिल धर्माणी ने भी 169 रन का योगदान दिया।

HIGHLIGHTS

कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज की रिकॉर्ड तोड़ पारी ने उन्हें युवराज सिंह के 358 रन के 24 साल पुराने रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया, जो टूर्नामेंट फाइनल में पिछला सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर था। चतुर्वेदी ने अपनी पारी के दौरान 638 गेंदों का सामना करते हुए 46 चौके और तीन छक्के लगाए। मजेदार बात तो यह है कि 404 की मैराथन पारी भी उन्हें इस टूर्नामेंट में हाईएस्ट स्कोर की सूची में दूसरे स्थान पर रखती है, 2011-12 सीज़न में असम के खिलाफ महाराष्ट्र के लिए विजय ज़ोल ने नाबाद 451 रन की पारी खेली थी। अपनी रिकॉर्ड तोड़ने वाली पारी के बाद, चतुर्वेदी ने क्रिकेटनेक्स्ट से एक विशेष बातचीत में कहा कि फाइनल में प्रदर्शन करने में सक्षम होने पर उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है और 404 रन बनाना उनके लिए गर्व का क्षण है।

प्रखर चतुर्वेदी ने कहा "यह वाकई बहुत अच्छा लगता है कि मैं इस तरह के मैच में प्रदर्शन करने में सक्षम रहा। यह हमारे लिए एक बड़ा खेल था और हर कोई इसे देखने आया था। 404 का स्कोर बनाना मेरे लिए बहुत गर्व का क्षण है।" कर्नाटक U19 में पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के बेटे समित द्रविड़ भी शामिल थे। ऑलराउंडर समित ने फाइनल में गेंद से दो विकेट लिए और बल्ले से 22 रन बनाए। समित चतुर्वेदी के अच्छे दोस्त हैं, जो अंडर-12 दिनों से ही इस ऑलराउंडर के साथ खेलते थे। कर्नाटक का यह युवा बेंगलुरु में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का बेटा है, जबकि उसकी मां रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) में वैज्ञानिक हैं। चतुवेर्दी बारहवीं और बीए में अच्छे ग्रेड के साथ पढ़ाई में भी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।इंडियन एक्सप्रेस के साथ एक साक्षात्कार में, प्रखर चतुर्वेदी के पिता ने यह भी खुलासा किया कि युवा खिलाड़ी SIX क्रिकेट अकादमी में अभ्यास करने के लिए अपने क्रिकेट के लिए एक दिन में 100 किमी की यात्रा करते थे, जो कि पदुकोण-द्रविड़ सेंटर ऑफ स्पोर्ट्स एक्सीलेंस पर आधारित है। इन दोनों के साथ-साथ 15 सदस्यीय टीम के पांच अन्य खिलाड़ी - ध्रुव प्रभाकर, समर्थ, अगस्त्य राजू, युवराज अरोड़ा और कृषिव बजाज - सभी ने कर्नाटक के पूर्व कप्तान और SIX क्रिकेट अकादमी में कोच के. जेशवंत से प्रशिक्षण लिया।

Advertisement
Next Article