India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अलीपुर के केमिकल गोदाम में लगी भीषण आग, हादसे में अब तक 11 की मौत

09:44 AM Feb 16, 2024 IST
Advertisement

अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली के अलीपुर इलाके में दयाल मार्केट में पेंट गोदाम (केमिकल गोदाम) में आग लगने से कम से कम दो और लोगों के फंसे होने की आशंका है, जो कथित तौर पर मजदूर हैं। अधिकारियों के अनुसार, घटना में मरने वालों की संख्या शुक्रवार सुबह बढ़कर 11 हो गई और दिल्ली पुलिस के एक कांस्टेबल सहित चार लोग घायल हो गए हैं। दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि घटना स्थल पर गुरुवार रात भर चला तलाशी अभियान शुक्रवार को भी जारी रहेगा क्योंकि मलबे में दो और लोगों के फंसे होने की आशंका है। उन्होंने बताया कि गोदाम के अंदर भी विस्फोट हुआ, जिससे इमारत की दीवारें ढह गईं और मजदूर अंदर फंस गए।

कल शाम लगी भीषण आग

अतुल गर्ग ने आगे कहा कि आग लगने का सही कारण पता नहीं है। अतुल गर्ग ने कहा, हमें 5:25 बजे फोन आया कि एक फैक्ट्री में आग लग गई है। हमने तुरंत चार फायर टेंडर भेजे जो पास में थे और बाद में दो और भेजे। यह एक भीड़भाड़ वाला इलाका था और यह एक पेंट फैक्ट्री थी। जब पेंट में आग लग जाती है, इसे बुझाना मुश्किल है और दुर्भाग्य से, मुझे लगता है कि वहां थिनर के कुछ डिब्बे थे क्योंकि एक विस्फोट हुआ था, जिसके कारण आग पास के कुछ घरों और नशा मुक्ति केंद्र तक फैल गई। उन्होंने कहा, वर्तमान में, हमें बताया गया है कि दो लोग लापता हैं, लेकिन संभावना है कि वहां और भी लोग फंसे हो सकते हैं। एक विस्फोट भी हुआ है, उसके कारण दीवारें गिर गई हैं, लेकिन आग लगने का सही कारण अभी तक पता नहीं चला है।

कल रात तक 8 शव निकाले गए

निदेशक ने बताया कि NDRF की टीम भी मौके पर मौजूद है। उन्होंने कहा, हमने कुछ ही घंटों में 9 बजे तक आग पर काबू पा लिया, लेकिन 11 लोगों की मौत हो गई, वे मजदूर थे और विस्फोट के कारण इमारत गिरने से वे अंदर फंस गए। शुरुआत में, हमने तीन को बाहर निकाला, अगर आप हमारी तलाश को देखें तो कल रात ऑपरेशन जारी था, इसलिए रात में आठ और शव निकाले गए और बाद में एनडीआरएफ भी तलाशी अभियान में शामिल हो गई। विस्फोट के कारण शव लगभग जल गए हैं और उनकी पहचान करना बहुत मुश्किल है। चार घायल हैं और उन्हें राजा हरिश्चंद्र अस्पताल ले जाया गया है जो पास में ही था जैसा कि मैंने पहले कहा था, आशंका है कि शायद एक या दो लोग अंदर फंसे हुए हैं। अब रोशनी भी आ गई है, इसलिए अब हम रेस्क्यू पूरा कर सकते हैं। हम एक बार फिर सर्च ऑपरेशन करेंगे ताकि कोई अंदर न छूटे।

घायलों की हुई पहचान

चारों घायलों की पहचान ज्योति (42), दिव्या (20), मोहित सोलंकी (34) और करमबीर के रूप में हुई है, जो एक पुलिस कांस्टेबल है। चूंकि बाजार में बचाव अभियान चल रहा है, जिस पेंट गोदाम में आग लगी थी, वहां काम करने वाले एक कर्मचारी के रिश्तेदार ने चिंता व्यक्त की। सुनील ठाकुर ने कहा, मैं अपने भाई अनिल ठाकुर को खोजने के लिए यहां आया हूं, कोई जानकारी नहीं है, उसका फोन शाम 5 बजे से बंद है, मैं उसे अब तक नहीं ढूंढ पाया हूँ। यह एक पेंट फैक्ट्री थी। कोई जानकारी नहीं है। उसका फोन शाम 5 बजे से बंद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article