India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बंगले पर कोर्ट के फैसले के बाद राघव चड्ढा ने भाजपा पर बोला हमला, कहा- यह मनमाना और अभूतपूर्व है

08:53 AM Oct 07, 2023 IST
Advertisement

आम आदमी पार्टी (AAP ) के सांसद राघव चड्ढा ने शुक्रवार को कहा कि उनका आवंटित बंगला रद्द करना 'मनमाना और अभूतपूर्व' है। अपने बयान में आप सांसद ने यह भी आरोप लगाया है कि रद्दीकरण "भाजपा के आदेश पर उनके राजनीतिक उद्देश्यों और निहित स्वार्थ को आगे बढ़ाने के लिए किया गया था।

आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा को झटका देते हुए दिल्ली की एक अदालत ने फैसला सुनाया है कि आवंटन रद्द होने के बाद उन्हें दिए गए सरकारी बंगले पर बने रहने का उन्हें कोई अधिकार नहीं है। कोर्ट ने चड्ढा को दी गई अंतरिम रोक हटा दी है। जिसपर राघव चड्ढा ने कहा कि राज्यसभा के 70 से अधिक वर्षों के इतिहास में यह अभूतपूर्व है कि एक मौजूदा राज्यसभा सदस्य को उसके विधिवत आवंटित आवास से हटाने की मांग की जा रही है, जहां वह कुछ समय से और राज्यसभा सदस्य के रूप में अपने कार्यकाल के 4 वर्षों से अधिक समय से रह रहा है। अभी भी बाकी हैं।

मेरे पास यह मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं- राघव चड्ढा

उन्होंने आगे कहा कि आदेश में कई अनियमितताएं हैं और इसके बाद राज्यसभा सचिवालय द्वारा 'नियमों और विनियमों का स्पष्ट उल्लंघन' करते हुए कदम उठाए गए। पूरी प्रक्रिया का तरीका मेरे पास यह मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं है कि यह सब भाजपा के आदेश पर अपने राजनीतिक उद्देश्यों और निहित स्वार्थों को आगे बढ़ाने के लिए किया गया है ताकि मेरे जैसे मुखर सांसदों द्वारा उठाई गई राजनीतिक आलोचना को दबाया जा सके।

आप सांसद ने यह भी कहा कि उक्त आवास का आवंटन स्वयं राज्यसभा के सभापति ने उनकी सभी विशेषताओं को ध्यान में रखकर किया था। बाद में बिना किसी कारण या कारण के आवास रद्द करना यह संकेत देता है कि पूरी स्वत: संज्ञान कार्रवाई उन्हें गलत तरीके से निशाना बनाने और पीड़ित करने के लिए की गई थी। संसद सदस्य के रूप में मेरे निलंबन के साथ, जो कि सत्ता पक्ष द्वारा शुरू किया गया था। इसमें कोई संदेह नहीं है कि भाजपा संसद के मुखर सदस्यों को निशाना बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। यह उनके कार्यों के उचित निर्वहन में अनुचित हस्तक्षेप है। सदन के प्रतिनिधि के रूप में और प्रतिशोध की राजनीति को चरम सीमा पर पहुंचाते हैं।

भारत के लोगों की आवाज उठाना जारी रखूंगा-राघव चड्ढा

अपने दावे को पुष्ट करने के लिए चड्ढा ने बताया कि उनके कई पड़ोसी पहली बार सांसद बने थे, जिन्हें उनकी पात्रता से ऊपर वही आवास आवंटित किया गया था और उन्होंने भाजपा के सुधांशु त्रिवेदी, बहुजन समाज पार्टी के दानिश अली, राकेश सिन्हा का नाम लिया। और पूर्व सांसद रूपा गांगुली, जो उस बंगले की पिछली अधिभोगी थीं जो उन्हें आवंटित किया गया था। राघव चड्ढा ने कहा कि दिलचस्प बात यह है कि 240 राज्यसभा सदस्यों में से लगभग 118 सदस्य अपनी पात्रता से अधिक आवासों में रह रहे हैं, लेकिन उन मुखर प्रतिनिधियों को चुनिंदा रूप से निशाना बनाना और हस्तक्षेप करना, जो सदन में भाजपा का कड़ा विरोध कर रहे हैं और स्वस्थ लोकतंत्र बनाए रख रहे हैं। आप नेता ने कहा, कहने की जरूरत नहीं है, मैं निडर होकर पंजाब और भारत के लोगों की आवाज उठाना जारी रखूंगा। चाहे इसमें कोई भी कीमत चुकानी पड़े।

आपको बता दें, राघव चड्ढा को पिछले साल जुलाई में टाइप 6 बंगला दिया गया था और उन्होंने राज्यसभा के सभापति से बड़े टाइप 7 आवास के लिए अनुरोध किया था, जो उन्हें उसी साल सितंबर में आवंटित किया गया था। हालाँकि, मार्च में सचिवालय ने यह तर्क देते हुए आवंटन रद्द कर दिया था कि पहली बार सांसद उस ग्रेड के बंगले का हकदार नहीं था। आप सांसद को बंगला खाली करने के लिए कहा गया था, जो मध्य दिल्ली के पंडारा रोड पर है, और उन्होंने आदेश के खिलाफ दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत का रुख किया था। कोर्ट ने 18 अप्रैल को अंतरिम रोक लगा दी थी। शुक्रवार को रोक हटाते हुए पटियाला हाउस कोर्ट ने कहा कि चड्ढा बंगले पर कब्जे के पूर्ण अधिकार का दावा नहीं कर सकते।

Advertisement
Next Article