India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पहली बार दिल्ली के बाहर आयोजित हुआ सेना कमांडरों का सम्मेलन, गंगटोक में सेना प्रमुख ने की अध्यक्षता

11:02 AM Oct 11, 2024 IST
Advertisement

Army Commanders: भारतीय सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने गुरुवार को सिक्किम के गंगटोक में सेना कमांडरों के सम्मेलन (एसीसी) की अध्यक्षता की, यह पहली बार है जब यह आयोजन दिल्ली से बाहर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थान पर आयोजित किया जा रहा है।

सेना कमांडरों का सम्मेलन

यह सम्मेलन हाइब्रिड प्रारूप में हो रहा है, जिसका पहला चरण गंगटोक में और दूसरा चरण 28-29 अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। भारतीय सेना के अनुसार, सम्मेलन का उद्देश्य "वर्तमान परिचालन तैयारियों की समीक्षा करना, महत्वपूर्ण रणनीतियों पर विचार-विमर्श करना और भविष्य के निर्देशों की रूपरेखा तैयार करना" है, जिसमें भारतीय सेना में राष्ट्रीय सुरक्षा और तकनीकी प्रगति पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। आगामी चरण में आगे की चर्चाएँ जारी रहेंगी।

गंगटोक में सेना प्रमुख ने की अध्यक्षता

इस बीच, जब पूरा देश भारत की सबसे पूर्वी घाटी अरुणाचल प्रदेश में 1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान वालोंग की लड़ाई में लड़ने वाले बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि देने की तैयारी कर रहा है, भारतीय सेना 62वें वालोंग दिवस के उपलक्ष्य में एक महीने तक चलने वाले स्मारक कार्यक्रमों की श्रृंखला शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। स्मरणोत्सव 17 अक्टूबर से शुरू होगा और 14 नवंबर तक जारी रहेगा, जिसमें हमारे देश के पूर्वी मोर्चे की रक्षा करने वाले नायकों की अदम्य भावना, बलिदान और साहस का सम्मान किया जाएगा। यह लड़ाई भारतीय सेना के सैनिकों द्वारा कई चुनौतियों के बावजूद दिखाए गए दृढ़ संकल्प, वीरता और अद्वितीय बहादुरी के लिए याद की जाती है।

सांस्कृतिक सार को दर्शाने वाले प्रदर्शन

इस वर्ष के स्मरणोत्सव में स्थानीय समुदायों को शामिल करने और शहीद नायकों की स्मृति को सम्मानित करने के उद्देश्य से गतिविधियों का एक जीवंत मिश्रण होने का वादा किया गया है। सावधानीपूर्वक नियोजित कार्यक्रमों में व्हाइट वाटर राफ्टिंग, मोटरसाइकिल रैली, साइकिल रैली, युद्धक्षेत्र ट्रेक, साहसिक ट्रेक और हाफ मैराथन शामिल होंगे, जो सभी अरुणाचल प्रदेश के बीहड़ इलाकों में भारतीय सेना की साहसिक भावना को दर्शाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसके अतिरिक्त, चिकित्सा और पशु चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाएंगे, जो दूरदराज के गांवों को बहुत जरूरी सहायता प्रदान करेंगे और सेना और स्थानीय आबादी के बीच संबंधों को और मजबूत करेंगे। इन कार्यक्रमों का समापन 14 नवंबर को वालोंग दिवस पर होगा, जिसमें नव पुनर्निर्मित वालोंग युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया जाएगा, जो देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले बहादुर दिलों के सम्मान और आदर का प्रतीक है। इस दिन एक गंभीर पुष्पांजलि समारोह, एक प्रेरक युद्ध वर्णन और पारंपरिक मिश्मी और मेयोर नर्तकियों द्वारा क्षेत्र के सांस्कृतिक सार को दर्शाने वाले प्रदर्शन होंगे।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article