India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

DU अकादमिक परिषद ने संशोधित रणनीतिक योजना 2024-47 को दी मंजूरी

10:50 AM Oct 11, 2024 IST
Advertisement

DU: दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ने गुरुवार को 2024-47 की नई रणनीतिक योजना को मंजूरी दे दी, जिसका उद्देश्य अनुसंधान और सहयोग को बढ़ावा देने और वैश्विक मान्यता प्राप्त करने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण अपनाना है।

रणनीतिक योजना 2024-47 को दी मंजूरी

पिछले साल दिसंबर में दुनिया भर के विश्वविद्यालयों के इसी तरह के दस्तावेजों से साहित्यिक चोरी के आरोपों के बाद पिछली रणनीतिक योजना 2024-2047 को वापस ले लिया गया था। नई रणनीतिक योजना "शिक्षा, अनुसंधान और सतत प्रथाओं में उत्कृष्टता" पर जोर देती है, जो 2047 तक विकसित राष्ट्र का दर्जा प्राप्त करने के भारत के व्यापक राष्ट्रीय लक्ष्यों के साथ संरेखित है। दस्तावेज़ के अनुसार, मुख्य फोकस क्षेत्रों में अंतःविषय अनुसंधान, वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देना, छात्र परिणामों में सुधार करना और स्थिरता पहल को अपनाना शामिल है।

प्रमुख स्तंभ अंतःविषय अनुसंधान को बढ़ावा

नई योजना का एक प्रमुख स्तंभ अंतःविषय अनुसंधान को बढ़ावा देना है जो सामाजिक, राष्ट्रीय और वैश्विक चुनौतियों को संबोधित करता है। दस्तावेज के अनुसार, विश्वविद्यालय कृत्रिम बुद्धिमत्ता, जलवायु परिवर्तन, संक्रामक रोगों और सतत प्रथाओं जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा। सहयोगात्मक अनुसंधान और छात्र इंटर्नशिप के माध्यम से उद्योग के साथ संबंधों को मजबूत करने को भी प्राथमिकता दी जाएगी, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अकादमिक बाजार की मांगों के अनुरूप बना रहे।

निर्माण के माध्यम से मानवता की सेवा करना

कुलपति योगेश सिंह ने कहा कि विकसित भारत के सपने को साकार करने में DU की रणनीतिक योजना इसकी भूमिका के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, "दिल्ली विश्वविद्यालय का विजन एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित विश्वविद्यालय बनना है, जिसे शिक्षण, अनुसंधान और आउटरीच में उत्कृष्टता के लिए मान्यता प्राप्त हो; छात्रों को उच्चतम गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करना, उनकी प्रतिभा का पोषण करना, बौद्धिक विकास को बढ़ावा देना और उनके व्यक्तिगत विकास को आकार देना; सत्य की खोज में समर्पित और दृढ़ रहना और अच्छी तरह से विकसित, बहु-कुशल और सामाजिक रूप से जिम्मेदार वैश्विक नागरिकों के निर्माण के माध्यम से मानवता की सेवा करना।"

अकादमिक परिषद की बैठक

गुरुवार को अकादमिक परिषद की बैठक में, पूर्वी एशियाई अध्ययन विभाग के तहत रामजस कॉलेज, हंसराज कॉलेज और राम लाल आनंद कॉलेज में पूर्वी एशियाई भाषा पाठ्यक्रम शुरू करने के संबंध में सामाजिक विज्ञान संकाय की सिफारिशों को भी मंजूरी दे दी गई है। इसके तहत रामजस कॉलेज में कोरियाई भाषा में एडवांस डिप्लोमा कोर्स शुरू किया जाएगा। हंसराज कॉलेज में चीनी भाषा में सर्टिफिकेट कोर्स, कोरियन भाषा में डिप्लोमा और जापानी भाषा में डिप्लोमा कोर्स शुरू किया जाएगा। राम लाल आनंद कॉलेज में चीनी भाषा में एडवांस डिप्लोमा कोर्स और जापानी भाषा में एडवांस डिप्लोमा कोर्स भी शुरू किया जाएगा। इस संबंध में सामाजिक विज्ञान संकाय की बैठक में की गई सिफारिशों को मंजूरी दे दी गई है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article