India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi Chief SecretaryTenure Extended: दिल्ली के मुख्य सचिव को दूसरी बार मिला सेवा एक्सटेंशन, 31 अगस्त तक नरेश कुमार ही संभालेंगे जिम्मेदारी

12:13 AM May 29, 2024 IST
Advertisement

Delhi Chief SecretaryTenure Extended: खबर दिल्ली से है जहां सरकार के वर्तमान मुख्य सचिव नरेश कुमार का कार्यकाल 3 महीने और बढ़ा दिया गया है। उनको ये एक्सटेंशन दूसरी बार मिला है। नरेश कुमार पिछले साल नवंबर 2023 में रिटायर होने वाले थे, लेकिन दिल्ली में AAP सरकार के साथ विवाद में चल रहे नरेश कुमार को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नवंबर 2023 में पहली बार 6 महीने का एक्सटेंशन दिया गया था। जिसकी समय सीमा 31 मई को समाप्त हो रही थी, लेकिन इसे फिर से बढ़ा दिया गया है। नरेश कुमार अब 31 अगस्त 2024 तक दिल्ली के मुख्य सचिव बने रहेंगे।

गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा मंगलवार को जारी एक आदेश में कहा गया है, "नरेश कुमार, आईएएस (एजीएमयूटी 1987), मुख्य सचिव, जीएनसीटीडी को आगे की अवधि के लिए सेवा विस्तार के लिए सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी से अवगत कराया जाता है।" 31.05.2024 से तीन महीने बाद, यानी 01.06,2024 से 31.08.2024 तक एआईएस (सीएस-आरएम) नियम, 1960 के नियम 3 को लागू करके एआईएस (डीसीआरबी) नियम, 1958 के नियम 16(1) में छूट दी गई है।" कुमार, जो 30 नवंबर, 2023 को सेवानिवृत्त होने वाले थे, को छह महीने का विस्तार दिया गया था। विस्तार की अवधि 31 मई को समाप्त हो जायेगी।

नरेश कुमार को फिर मिला सेवा विस्तार
आपको बता दें कि 1987 बैच के आईएएस अधिकारी नरेश कुमार ने अप्रैल 2022 में दिल्ली के मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभाला था। पिछले साल 30 नवंबर को उन्हें सेवानिवृत्ति होना था, लेकिन गृह मंत्रालय ने उनका कार्यकाल 6 महीने के लिए बढ़ा दिया। दिल्ली सरकार ने गृह मंत्रालय के इस निर्णय का सुप्रीम कोर्ट में चुनौती भी दी थी। बाद में सुप्रीम कोर्ट से ग्रीन सिग्नल मिलाने के बाद गृह मंत्रालय ने 29 नवंबर को नरेश कुमार का कार्यकाल 31 मई 2024 तक बढ़ाने का फैसला किया था। अब एक बार फिर उनका कार्यकाल 3 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। अब वह दिल्ली सरकार में मुख्य सचिव के तौर पर 31 अगस्त तक जिम्मेदारी संभालेंगे।

कौन है नरेश कुमार?
बता दें कि दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। नरेश कुमार 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। नरेश कुमार 1987 बैच के एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश) कैडर के अधिकारी है। इससे पहले वह अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव थे। उन्होंने पिछले साल अप्रैल में विजय देव की जगह बतौर दिल्ली मुख्य सचिव ली थी। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद में चेयरमैन भी रहे हैं।

AAP की नाराजगी
नरेश कुमार के सेवा विस्तार को लेकर दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ टकराव की खबरें सुर्खियां बनती रही हैं। AAP की और से नरेश कुमार के सेवा विस्तार को लेकर भी नाराजगी जताई जा चुकी है। मुख्य सचिव नरेश कुमार को लेकर दो दिन पहले ही दिल्ली सरकार के मंत्री सौरव भारद्वाज ने गंभीर आरोप लगाया कि पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में बेबी केयर सेंटर में लगी भीषण आग और इस आगजनी की घटना में सात बच्चों की मौत की घटना के बाद भी मुख्य सचिव गंभीर नहीं है।

Advertisement
Next Article