India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बढ़ते प्रदूषण से निजात के लिए दिल्ली सरकार कृत्रिम बारिश की बना रही योजना

10:03 PM Nov 08, 2023 IST
Advertisement

राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता लगातार 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को बताया कि आम आदमी सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए इस महीने क्लाउड सीडिंग के माध्यम से कृत्रिम बारिश कराने की योजना बनाई है। गोपाल राय ने कृत्रिम बारिश के प्रस्ताव पर चर्चा के लिए आईआईटी-कानपुर के वैज्ञानिकों के साथ बैठक की।

सबसे पहले आईआईटी कानपुर ने उस बैठक में पेश

गोपाल राय ने एएनआई से बात करते हुए कहा, ''प्रदूषण की स्थिति के मद्देनजर क्लाउड सीडिंग यानी कृत्रिम बारिश की संभावना को लेकर आज आईआईटी कानपुर टीम के साथ एक बैठक हुई। यह प्रस्ताव सबसे पहले आईआईटी कानपुर ने उस बैठक में पेश किया था। तय हुआ कि कल वे सरकार को विस्तृत प्रस्ताव भेजेंगे। पर्यावरण मंत्री राय ने कहा कि यदि 20-21 नवंबर को बादलों की स्थिति से संबंधित कुछ मापदंडों को पूरा किया जाता है, तो कृत्रिम बारिश से संबंधित एक पायलट परियोजना को क्रियान्वित किया जा सकता है।

प्रस्ताव मिलता है, तो हम इसे सुप्रीम कोर्ट के सामने पेश

"अगर हमें कल उनका प्रस्ताव मिलता है, तो हम इसे सुप्रीम कोर्ट के सामने पेश करेंगे। उनका (आईआईटी कानपुर) अनुमान है कि दिल्ली में 20-21 नवंबर को बादल छाए रह सकते हैं। अगर 40 फीसदी बादल छाए रहे, तो कृत्रिम बारिश हो सकती है।" इसे संभव बनाया। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने उनसे कल एक प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है और फिर हम इसे अदालत के समक्ष पेश करेंगे,'' राय ने कहा। क्लाउड सीडिंग सिल्वर आयोडाइड क्रिस्टल जैसे कणों को बादलों में प्रत्यारोपित करके कृत्रिम रूप से बारिश उत्पन्न करने की प्रक्रिया है। यह छोटे कणों को बड़ी बारिश की बूंदों में बदलने के लिए बादलों पर रसायनों का छिड़काव करने के लिए विमानों का उपयोग करता है।

कृत्रिम बारिश की संभावना पर चर्चा

उन्होंने कहा, "अगर 20-21 नवंबर को बादल छाए रहेंगे और सभी अनुमतियां मिल जाएंगी, तो पायलट को उसी दिन फांसी दी जा सकती है। विशेष रूप से, क्लाउड सीडिंग के लिए नमी से भरे बादलों की उपस्थिति की आवश्यकता होती है, जो हमेशा उपलब्ध या पूर्वानुमानित नहीं होते हैं। इस बीच, सीआईआई और आईआईटी कानपुर के एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रीय राजधानी में कृत्रिम बारिश की संभावना पर चर्चा करने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात की।

Advertisement
Next Article