India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi: गर्मी ने बढ़ाई राजनीतिक दलों और आयोग की चुनौती, मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम

10:41 AM May 22, 2024 IST
Advertisement

Delhi: दिल्ली में लगातार गर्मी बढ़ती जा रही है। इससे दिल्लीवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं भीषण गर्मी से राजनीतिक दलों और आयोग की चुनौती भी बढ़ गई है। इस चुनौती से लड़न के लिए CEO कार्यालय ने निर्देश पर मतदान के मद्देनजर लू से बचाव के लिए खास व्यवस्था होगी।

Highlights

गर्मी में मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम

दिल्ली में भीषण गर्मी और सूर्य की तपिश चुनाव आयोग व राजनीतिक दलों दोनों की परीक्षा लेगी। दिल्ली में मतदान के दिन यानि 25 मई को लू चलने की संभावना है. जिसके चलते मौसम विभाग द्वारा रेड अलर्ट जारी किए है। दरअसल, आयोग के सामने मतदान बढ़ाने की चुनौती है। वहीं राजनीतिक दलों के सामने भी मतदाताओं को वोट देने के लिए घर से निकालने की चुनौती होगी।

लू से बचाव के लिए जारी

चुनाव आयोग मतदाताओं को लू का डर मन से निकालकर मतदान के लिए प्रेरित करने में जुटा हुआ है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय का कहना है कि नगर निगम, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद, दिल्ली छावनी बोर्ड, दिल्ली जल बोर्ड व जिला प्रशासन को मतदान केंद्रों पर लू से बचाव के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

कई विभाग के साथ हुई बैठक

CEO कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लू को लेकर नगर निगम, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद, दिल्ली छावनी बोर्ड, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस), दिल्ली जल बोर्ड, महिला व बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग इत्यादि विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की गई थी। सभी विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी गई हैं।

मतदान केंद्र पर कूलर की व्यवस्था

दिल्ली में 2627 जगहों पर 13,637 मतदान केंद्र हैं। सभी मतदान केंद्रों पर शेड, कूलर, मिस्ट फैन व वाटर कूलर की सुविधा होगी। जल बोर्ड पेयजल की व्यवस्था करेगा और सभी जोन में चुनावी ड्यूटी के लिए पानी का एक टैंकर तैनात करेगा। सभी मतदान लोकेशन पर प्रतीक्षा कक्ष की व्यवस्था होगी। ORS की व्यवस्था रहेगी, ताकि किसी को लू जैसा महसूस होने पर ओआरएस का घोल दिया जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article